News Nation Logo

Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

हाई ब्लड प्रेशर होना लोगों में काफी आम हो गया है और 30-35 वर्ष की आयु के बाद बड़ी संख्या में लोगों में इस बीमारी का पता चलता है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 27 Apr 2021, 02:03:55 PM
high bp control

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल कई लोगों को हो रही है
  • हाई बीपी से शरीर में कई और बीमारियां भी होने लगती हैं
  • हाई बीपी वाले लोगों को नमक कम खाना चाहिए

नई दिल्ली:  

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में दुनिया की व्यस्क आबादी का करीब एक तिहाई हिस्सा हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहा है. हाई ब्लड प्रेशर होना लोगों में काफी आम हो गया है और 30-35 वर्ष की आयु के बाद बड़ी संख्या में लोगों में इस बीमारी का पता चलता है. एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg होता है. अगर किसी व्यक्ति के शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल 140/90 mmHg या फिर उससे ज्यादा होता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक और किडनी फेलियर जैसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

नमक के सेवन पर कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे व्यक्ति को अपने खाने में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए. खाने में नमक लेने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है. अधिक मात्रा में नमक का सेवन ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक सहित हृदय की समस्याओं को बढ़ा सकता है. हाई बीपी वाले व्यक्ति को प्रोसेस्ड की बजाय ताजे फूड्स का सेवन ही करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Oxygen Concentrator क्या है और कोरोना मरीजों के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

एक्सरसाइज

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति के लिए व्यायाम और कसरत बहुत फायदेमंद साबित होती है. एक नियमित व्यायाम न केवल ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है. व्यायाम में आप योगा भी कर सकते हैं. कई योगा के आसन होते हैं जो हाई ब्लड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा आप रोजाना 30 मिनट की वॉक भी कर सकते हैं

कैफीन को कम करें

कैफीन शरीर में रक्तचाप को बढ़ावा देता है. इससे उच्च रक्तचाप की समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो यह खतरनाक हो सकती हैं. अगर आप हाई बीपी से जूझ रहे हैं तो कॉफी पीना बंद कर दें. इसके साथ ही कोल्डड्रिंक और बाहर मिलने वाले पेय पदार्थों से भी दूरी बना लें.

पोटैशियम का सेवन

पोटैशियम हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पोटैशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों में सोडियम के प्रभावों को कम कर टेंशन हल्का करने में मदद करता है. अगर आप एक मध्यम आकार का केला खाते हैं, तो आप करीब 422 मिलिग्राम पोटैशियम हासिल कर सकते हैं. केला खाना हाई ब्लड प्रेशर के लोगों के लिए काफी अच्छा होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

First Published : 27 Apr 2021, 02:03:55 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.