logo-image

दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

दांत का दर्द (toothache) बहुत साधारण भी हो सकता है और कई बार यह इतना भयानक होता है कि इसे सहन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. दांत में दर्द होने की वजह से कई तरह की और दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है.

Updated on: 14 Apr 2021, 01:14 PM

highlights

  • दांत दर्द से बोलने में भी होती है दिक्कत
  • दांत दर्द सहन कर पाना बहुत मुश्किल है
  • घरेलू उपायों से दांत दर्द से निजात मिल सकती है

नई दिल्ली:

दांत का दर्द एक बेहद ही साधारण दर्द है जो कभी भी, किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है. दांत का दर्द (toothache) बहुत साधारण भी हो सकता है और कई बार यह इतना भयानक होता है कि इसे सहन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. दांत में दर्द होने की वजह से कई तरह की और दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. दांत में तेज दर्द (toothache) होने की वजह से हमें खाने में, बोलने में काफी परेशानी होती है. इसके साथ ही इससे कान में और सिर में भी दर्द शुरू हो जाता है. दांत दर्द की वजह से कई बार चेहरे में सूजन भी आ जाती है. आज हम आपको दांत दर्द के कुछ अचूक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप जबरदस्त राहत पा सकते हैं.

दांतों में दर्द के कारण

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बी117 वैरिएंट से गंभीर बीमारी और मौत की आशंका नहीं : शोध

दातों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं. दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी दांत दर्द होता है.

दांत दर्द दूर करने के उपाय

लौंग- दांत दर्द में लौंग काफी लाभदायक होती है. यह एक बहुत ही साधारण मसाला है, जो हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है. लौंग को दर्द हो रहे दांत के नीचे दबाकर रखने से तुरंत आराम मिलता है. इसके अलावा आप दर्द हो रहे दांत पर लौंग का तेल लगाकर भी राहत पा सकते हैं.

लहसुन- लहसुन में Allicin पाया जाता है, जो एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी तत्व है. इसलिए दांत दर्द में लहसुन काफी फायदा पहुंचाता है. दांत दर्द होने पर लहसुन चबाने से काफी राहत मिलती है.

हींग- दांत दर्द होने पर एक चुटकी हींग को मौसमी के रस में मिला लें. अब इसे रूई में भिगो लें और दर्द हो रहे दांत के पास रख दें. यह दांत दर्द से बहुत जल्दी राहत देता है.

ये भी पढ़ें- स्पुतनिक-वी वैक्सीन के बारे में जानें कुछ प्रमुख चीजें

प्याज- प्याज भी दांत में दर्द से राहत दिला सकती है. प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

अमरूद की पत्ती- अमरूद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी ताजी पत्तियां चबाने से दांत दर्द में आराम मिल सकता है.