News Nation Logo
Banner

इन घरेलू नुस्खों की मदद से दूर करें सिर, दांत और शरीर का दर्द

अगर आप दिनभर काम कर के बहुत थक गए और पूरे शरीर में दर्द हो रहा है. तो ऐसे में दवाई लेने की जगह हल्दी वाला गर्मागर दूध पीएं. दूध आपके शरीर दर्द के साथ सभी तरह के थकावट को दूर करेगा. साथ ही आपको रात में अच्छी नींद भी आएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Feb 2021, 01:19:00 PM
stress

stress (Photo Credit: फोटो-गूगल)

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास अपनी सेहत के लिए समय नहीं है. हर कोई कभी न रूकने वाली रेस में दौड़ते जा रहे हैं, जिसकी मंजिल का भी कोई ठिकाना नहीं है. सभी बहुत कामयाब और अमीर होना चाहते हैं इसके लिए वो दिन रात मेहनत करते रहते हैं. नतीजन, लोगों को कई शारीरीक समस्याओं से जूझना पड़ता है. इसमें बदन दर्द,  सिर दर्द , अनिद्रा और अन्य चीजें शामिल है.  इन सभी दर्द से छुटाकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग पेन किलर का सहारा लेते हैं.  पेनकिल हमें दर्द से तुंरत छुटाकार तो दिला देता हैं लेकिन ये हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. ऐेसे में हो सके तो दवाई की जगह घरेलू नुस्खों की मदद लें, जो आपको राहत भी दिलाएगा और इनसे कोई नुकसान भी नहीं होगा. 

और पढ़ें: नींबू का सेवन करना होता है लाभकारी, मिलेंगे कमाल के फायदे

1. हल्दी वाला दूध

अगर आप दिनभर काम कर के बहुत थक गए और पूरे शरीर में दर्द हो रहा है. तो ऐसे में दवाई लेने की जगह हल्दी वाला गर्मागर दूध पीएं. दूध आपके शरीर दर्द के साथ सभी तरह के थकावट को दूर करेगा. साथ ही आपको रात में अच्छी नींद भी आएगी.

2. अदरक वाली चाय

चाय आपकी थकावट के साथ ही नींद को भगाने में भी मदद करता है. लेकिन अगर आप अदरक वाली कड़क चाय पिएंगे आपकी सारी थकान और सिर दर्र भी दूर हो जाएगी. अदरक वाली चाय पीकर आप थोड़ी देर आंख बंद कर के लेट जाएं, आपको सिर दर्द से काफी आराम मिलेगा.

3. सरसों या नारियल का तेल

अगर आपके पैरों में बहुत दर्द है तो उसमें तेल लगाकर मालिश करें. तेल आपको दर्द से भी मुक्ति दिलाएगी और साथ ही पैरों का मुलायम भी बनाएगा. तलवे में तेल लगाने से पैरों का सारा दर्द छूमंतर हो जाता है.

4. लौंग दांतों के दर्द से दिलाएगी मुक्ति

जब दांतों में दर्द रहता है तब न खाया जाता है और न ही बोला जाता है. ऐसे में अगर आप भी दांतों की समस्या से परेशान है तो आज से ही लौंग का इस्तेमाल करें. दांत के नीचे लौंग दबाने से भी दर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा गले में खराश और गले के दर्द में भी लौंग  राहच पहुंचाती है.

First Published : 24 Feb 2021, 01:19:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.