News Nation Logo
Banner

जावित्री में छिपे हैं कई गुण, किडनी के लिए है लाभकारी औषधि

जावित्री (Mace Spice) एक प्रकार का मसाला हैं और इसे आयुर्वेद में काफी लाभदायक बताया गया है. आयुर्वेद में इसे जतिसास्‍य या जतिफाला के नाम से भी जाना है. और इसका प्रयोग कई तरह की दवा बनाने में कई जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 02 Apr 2021, 12:27:56 PM
Mace Spice

Mace Spice (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • किडनी के लिए लाभकारी है जावित्री
  • जावित्री से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है
  • कैंसर रोगियों के लिए जावित्री फायदेमंद है

नई दिल्ली:

जावित्री (Mace Spice) को खाने में मसाले के रूप में उपयोग करते हैं. ये छोटी सी दिखने वाली चीज खाने के जायके को 4 गुना तक बढ़ा देती है. पर क्या आपको पता है कि इस छोटी सी दिखने वाली चीज हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है. जावित्री (Mace Spice) एक प्रकार का मसाला हैं और इसे आयुर्वेद में काफी लाभदायक बताया गया है. आयुर्वेद में इसे जतिसास्‍य या जतिफाला के नाम से भी जाना है. और इसका प्रयोग कई तरह की दवा बनाने में कई जाता है. जावित्री के अंदर मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, जो कि सेहत के लिए गुणकारी होते हैं. 

किडनी के लिए लाभकारी

जावित्री मसाले को किडनी के लिए काफी फायेदमंद माना जाता है. ये किडनी में मौजूद पथरी को गलाने में मददगार होता है. पथरी के अलावा ये किडनी की रक्षा कई तरह के इंफेक्शन से भी करता है.

ये भी पढ़ें- कामेच्छा बढ़ाने में असरदार है जायफल, यहां देखें इसके चमत्कारी फायदे

पाचन बढ़ाने में सहायक

जावित्री मसाले को खाने से अनिद्रा, अस्‍थमा और तनाव सहित कई तरह की बीमारियों से राहत मिल जाती है. इस मसाले का सेवन करने से शरीर को और क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं वो इस प्रकार हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण जावित्री पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है यह पेट फूलना, कब्ज, गैस आदि की परेशानियों को दूर कर आपके पाचन तंत्र को बेहतर तरिके से काम करने में सहायक है. जो लोग जावित्री मसाले का सेवन करते हैं उनको कब्ज, गैस, पेट फूलना और इत्यादि तरह की परेशानियां नहीं होती है और उनका पेट सेहतमंद बना रहता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है

जावित्री मसाला खाने से शरीर में खून का संचार सही से होता है और ये खून को साफ करने का भी कार्य करता है. जावित्री मसाले के अंदर मौजूद मैंग्नीज शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को खत्म कर देते है और शरीर के रक्त संचार को बेहत करते हैं.

ये भी पढ़ें- बच्चों के कमजोर शरीर और कम वजन से हैं चिंतित, आज से ही खाने में शामिल करें ये चीजें

कैंसर में फायदेमंद

शियन पेसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक अध्ययन के मुताबिक कैंसर से बचाव में जावित्री का सेवन बेहद अहम रोल निभाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल से रक्षा करते हैं और कैंसर से बचाव में मददगार होते हैं.

वजन बढ़ाने में उपयोगी

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है. उनके लिए जावित्री किसी जादुई औषधि से कम नहीं है. दरअसल जावित्री में जिंक होता है जो भूख बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं या जिनको भूख कम लगती है वो इस मसाले का सेवन किया करें, तुरंत लाभ होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Apr 2021, 12:27:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×