News Nation Logo
Banner

दही-गुड़ खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, तेजी से बढ़ता है खून

कई लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. दही इसे दुरुस्त करने में बेहद कारगर है. गुड़ में मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर की काफी ज्यादा मात्रा होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 04 May 2021, 01:53:46 PM
Curd and Jaggery

Curd and Jaggery (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दही-गुड़ इम्युनिटी को बड़ी तेजी से बढ़ाता है
  • शरीर में खून को बढ़ाता है दही-गुड़
  • वजन कम करने में मददगार है दही-गुड़

नई दिल्ली:

पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी (Immunity) की परवाह की हो. लेकिन कोरोना (Coronavirus) महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो. आज हम आपको बताने वाले हैं कि दही-गुड़ (Curd and Jaggery) को रोजाना खाने से इम्युनिटी बढ़ने (Immunity Booster) के अलावा और कितने फायदे हो सकते हैं. दही-गुड़ का नियमित सेवन आपको हमेशा स्वस्थ्य रखता है, और जवानी बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें- नेजल वैक्सीन से 99.99% खत्म होगा कोरोना वायरस, ऐसे करें इस्तेमाल

इम्युनिटी बूस्टर है दही-गुड

कई लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. दही इसे दुरुस्त करने में बेहद कारगर है. इसमें पाए जाने वाले तत्व प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करते हैं.  दही एनर्जी का भी एक अच्छा स्रोत है इसमें पाए जाने वाले साथ ही यह अनिंद्रा की समस्या को दूर भगाने में भी फायदेमंद है. दही और गुड़ को खाने के बाद खा सकते हैं. इस समय दही का सेवन बेहद लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियों से बचाता है. ध्यान रहे कि दही का सेवन रात में नहीं करना चाहिए. इससे शरीर को हानि पहुंचती है. 

सर्दी-जुकाम को करे छू-मंतर

गुड़ में मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर की काफी ज्यादा मात्रा होती है. यह सभी आवश्यक तत्व इंसान के शरीर को कई आम बीमारियों से दूर रखते हैं. सर्दी-जुकाम जैसी समस्या को दूर करने के लिए एक कटोरी दही में गुड और थोड़ा सा काली मिर्च मिलाकर खाइए, जड़ से खत्म हो जाएगी.

महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को दही-गुड़ जरूर खाना चाहिए, इससे उनको काफी आराम मिलता है. इस दौरान होने वाले दर्द को ये बेहद कम करने में काफी मददगार साबित होता है. इसके लिए आपको एक कटोरी दही में थोड़ा गुड़ मिलाकर खाना चाहिए, इससे इसमें आराम मिलता है. इसके अलावा महिलाओं को होने वाली एनीमिया की समस्या में भी इसे काफी लाभदायक माना जाता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचने में मदद करते हैं ये फल, विटामिन-सी की नहीं होगी कमी

शरीर में खून को बढ़ाता है 

अगर आप एनीमिया या खून की कमी से परेशान हैं तो आपको हर सुबह दही में गुड़ मिलाकर खाना चाहिए. यह अचूक उपाय खून बढ़ाने में कारगर है. ‌ 

कब्ज से छुटकारा मिलेगा

दही और गुड़ का सेवन पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं. इससे कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. गुड़ पेट की कई समस्याओं को कोसों दूर रखता है. मतली, पेट फूलना और अपच भी इन परेशानियों के लिस्ट में शामिल है जिसे गुड़ चुटकियों में खत्म कर देता है.

वजन कम करने में मददगार

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दही और गुड़ का सेवन करें. इसके सेवन से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

First Published : 04 May 2021, 01:40:26 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो