logo-image

Holi Special Health Benefits: इस होली जमकर पिएं ठंडाई, पेट के साथ साथ ताबड़तोड़ फायदों से भर जाएगी सेहत

होली (Holi 2022) का त्यौहार बस आने को ही है. होली के मौके पर ठंडाई का रंग न जमे ये तो मुमकिन ही नहीं. ऐसे में आज हम आपको ठंडाई पीने के कई ताबड़तोड़ फायदे बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपके मुंह को स्वाद से बल्कि आपके शरीर को सेहत से भर देंगे.

Updated on: 20 Feb 2022, 09:35 PM

नई दिल्ली :

होली के रंग में रंगना है तो भांग वाली ठंडाई का मज़ा जरूर लें. ठंडाई से आपके त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा. ठंडाई पीने से दिमाग और शरीर को भी ठंडक मिलती है. गर्मियों में अगर आप रोज रोज ठंडाई पीते हैं तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ठंडाई से आपकी इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ती है और पेट से जुड़ी समस्याएं कम होती है. ठंडाई पीने से पाचनक्रिया (Digestion Process) मजबूत बनती है. इससे पेट फूलने की समस्या (Stomach Bloating) और गैस बनने की समस्या (Gastric Problem) को कम किया जा सकता है. जानते हैं ठंडाई के फायदे और इसे बनाने का तरीका.

यह भी पढ़ें: Mental Health: लोगों की भीड़ देख निकल जाता है दम, कोई आम परेशानी नहीं ये मानसिक बीमारी है भारी भरकम

ठंडाई बनाने की सामग्री
ठंडाई बनाने के लिए आपको 1 लीटर दूध, आधा कप बादाम, 6 चम्मच खसखस, सौंफ आधा कप, 2 चम्मच काली मिर्च, 5 हरी इलाएची, 2 चम्मच काली मिर्च, 4 चम्मच तरबूज के बीज, 4 चम्मच खरबूजे के बीज, 4 चम्मच ककड़ी के बीज, और स्वाद के हिसाब से चीनी चाहिए.

ठंडाई बनाने की विधि
खसखस, बादाम, खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी के, सौंफ, काली मिर्च और इलाएची को रातभर पानी में भिगो दें. अब सुबह बादाम को छीलकर और बाकी सारे सामान को एक साथ पीस लें. दूध उबालें और उसमें चीनी ठंडा होने रख दें. अगर केसर है तो थोड़ी डाल सकते हैं. अब दो गिलास पानी लेकर धीरे-धीर ड्राइफूट्स के पेस्ट में डालकर किसी बारीक कपड़े या छन्नी से छानते रहें. पूरा छनने के बाद अब इस पानी में ठंडा दूध में मिला दें. थोड़ी देर इसे फ्रिज में रखें और ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें. 

ठंडाई के फायदे
- इम्यून सिस्टम मजबूत होगा (Immune System)
गर्मी से राहत दिलाने वाली ठंडाई पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ठंडाई में केसर होती है जो एंटी डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. 

- कब्ज की परेशानी दूर होगी (Constipation)
ठंडाई पीने से पेट में कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है. ठंडाई में खसखस होता है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इससे पेट की जलन की समस्या दूर हो जाती है और कब्ज भी नहीं होती है. 

यह भी पढ़ें: Dog Health Care Tips: अपने पेट डॉग को न खिलाएं ये आहार, टूट पड़ेगा उनकी हेल्थ पर मुसीबतों का पहाड़

- पाचन क्रिया मजबूत (Digestion Process)
ठंडाई न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है. ठंडाई में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण काफी पाए जाते है. सौंफ से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट भी ठंडा रहता है. 

- पेट फूलने और ब्लोटिंग में आराम (Stomach Bloating)
ठंडाई में मेथी और सौंफ भी मिलाया जाता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है और ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती. पेट फूलने की समस्या भी ठंडाई पीने से दूर हो जाती है. 

- एनर्जी मिलेगी (Energy Booster)
गर्मियों में ठंडाई पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. ठंडाई में तरबूज के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और पिस्ता जैसे चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है.