logo-image

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड दे सकता है कई बीमारियों को न्योता, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल

यूरिक एसिड को यूरिन और किडनी के जरिए फिल्टर कर देता है. लेकिन जब यह शरीर में रुकने या फिर यूरिन के रास्ते बाहर नहीं निकलता है. जिसकी वजह से यह खतरनाक साबित हो सकता है.

Updated on: 28 Jul 2020, 06:26 PM

नई दिल्ली :

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से शारीरिक परेशानी शुरू हो जाती है. शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो जाती है. हाई प्रोटीन युक्त आहार में मौजूद प्यूरीन की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बनता है. यूरिक एसिड को यूरिन और किडनी के जरिए फिल्टर कर देता है. लेकिन जब यह शरीर में रुकने या फिर यूरिन के रास्ते बाहर नहीं निकलता है. जिसकी वजह से यह खतरनाक साबित हो सकता है.

यूरिक एसिड मांस, चिकन, गोभी, मटर जैसे हाई प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें. इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. इसके अलावा अगर आप अधिक समय तक खाली पेट रहते हैं या फिर अधिक उपवास रखते हैं तो भी यूरिक एसिड बनने लगाता है.

एक कारण यूरिक एसिड बनने का ये भी है कि अगर आपकी किडनी खराब है और यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है. जिसकी वजह से यूरिक एसिड शरीर में बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें: नींद न आना इन बीमारियों का हो सकता है लक्षण, जानें क्या है कारण

मोटापा और स्ट्रेस की वजह से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. साथ ही, अनहेल्दी डाइट की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है. डायबटीज और जेनेटिक्स भी यूरिक एसिड बढ़ने का कारण होता है.

यूरिक एसिड बनने से कई रोग हो सकते हैं

-शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से Gout नाम की बीमारी लग सकती है जिससे जोड़ों में दर्द उठता है. हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है.

यूरिक एसिड से बचाव
-यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में प्याज शामिल करें. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

-अपनी डाइट में यूरिक एसिड की मात्रा की सीमा रखें. जिन फूड में प्यूरिन की मात्रा अधिक है, उसे लेना कम कर दें.

-यूरिक एसिड अधिकतर प्रोटीन-रिच फूड में ही होता है, लेकिन हाल ही में हुई स्टडीज में चीनी को भी इसका कारण पाया गया है. एडेड शुगर के लिए फूड लेबल देखना न भूलें.

और पढ़ें: कोरोना वायरस: 26 प्रतिशत लोगों में दिख रहे हैं यह सामान्य से लक्षण

-शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. कोशिश करें कि रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना ही चाहिए.

-इसके अलावा अपनी हेल्दी रूटीन में वर्कआउट या फिर एक्सरसाइज को शामिल करें. थोड़ी देर तक वर्कआउट करने से आप शरीर में बन रहे यूरिक एसिड को न सिर्फ कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि स्वस्थ्य भी रह सकते हैं.