logo-image

High Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर शरीर में नहीं दिखता कोई संकेत, ऐसे लगाएं पता

बदलती लाइफस्टाइल और काम की अधिकता के चलते ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Updated on: 06 Feb 2023, 12:31 PM

highlights

  • कम उम्र में बढ़ रही कोलेस्ट्रॉल की समस्या
  • शरीर में आमतौर पर दिखाई नहीं देते कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत
  • ब्लड टेस्ट के जरिए ही पता चलती है कोलेस्ट्रॉल की समस्या

New Delhi:

High Cholesterol Control Tips: बदलती लाइफस्टाइल और काम की अधिकता के चलते ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. टाइम पर ना खाना या फिर कुछ ऐसा खाना जो शरीर के लिए सही नहीं है ऐसा ज्यादातर देखने को मिल रहा है. नतीजा लोगों में कम उम्र में ही गंभीर बीमारियां देखने को मिल रही हैं. कई बार तो ये बीमारियां जानलेवा भी साबित होती हैं. कुछ ऐसी ही परेशानी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से भी होती है. धीरे-धीरे ये हमारे दिल पर असर डालता है और हार्ट अटैक जैसी बड़ी समस्या हो सकती है. खास बात यह है कि हमारा शरीर हमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कोई खास संकेत नहीं देता है. 

यही वजह है कि कई बार लोग समझ ही नहीं पाते हैं कि उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता जा रहा है, जो आगे चलकर उनके लिए बड़ी मुश्किल बन जाता है. हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम अपने इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि आखिर कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की संकेत को किस आधार पर पहचानें. 

दो तरह के होते हैं कोलेस्ट्रॉल 
हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं पहला- गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बेड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी HDL कहा जाता है. जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी LDL कहते हैं. 

कई बार में हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर बिगड़ने के संकेत समझ नहीं आते है. यही वजह है कि इसे डिटेक्ट करने में समय लग जाता है और जब पता चलता है तो देर हो चुकी होती है. बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट की आर्टरीज के ऊपर जमा होने लगता है. नतीजा ये उन नसों को ब्लॉक करने का काम करता जिससे हार्ट को ब्लड की सप्लाय होती है. ऐसे में ब्लड की पंपिंग स्लो होने लगती है और जाम की स्थिति में हार्ट अटैक आने की खतरा भी बढ़ जाता है. 

Cholesterol बढ़ने से शरीर में होती हैं ये समस्याएं
- शरीर का वजन अचानक बढ़ने या फिर घटने लगता है
- हार्मोनल बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 
- विटामिन की कमी भी कोलेस्ट्रोल स्तर के बिगड़ने से होती है

नहीं पता चलते हैं लक्षण
कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. क्योंकि ये चुपके से आपको शरीर को डैमेज करता है. ज्यादातर मामलों में इसके लक्षण दिखाई ही नहीं देते हैं. क्योंकि ये बहुत सामान्य लक्षण हैं. इंसान जब तक समझ पाता है तब तक काफी वक्त बीत चुका होता है. 

कैसे करें कोलेस्ट्रॉल की समस्या की पहचान
कोलेस्ट्रॉल की समस्या ने आपको जकड़ा है या नहीं इसे पता करने के लिए एक मात्र तरीका है ब्लड टेस्ट. क्योंकि ब्लड टेस्ट में इस बात का पता चलता है कि कि आपको कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो गई है. ऐसे में जरूरी है कि, आप समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराते रहें. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखें ये पांच बदलाव तो समझ लें विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं आप

ऐसे करें बचाव
कोलेस्ट्रॉल की समस्या का पता चलने पर आपको इससे बचाव के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. अपने डायट में बदलाव और फिजिकल एक्टिविटीज से आप इस समस्या से खुद को दूर कर सकते हैं. 
ये करें
- रोजाना करीब आधे घंटे आपको एक्सरसाइज को देना होगा. 
- जंक फूड पूरी तरह बंद कर दें
- वजन को नियंत्रित रखें, ना कम हो ना ज्यादा
- पांच फलों का सेवन बढ़ाएं- इनमें सेब, केला, अंगूर, एवोकाडो, पाइनापल प्रमुख हैं. 
- सलाद खाने पर जोर दें. इनमें प्याज और मिर्जी भी शामिल कर सकते हैं.