logo-image

Health: क्या होता है Good Cholesterol? करें बढ़ाने के ये उपाएं!

अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाए तो भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है. बॉडी में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है.

Updated on: 30 Nov 2021, 04:29 PM

नई दिल्ली:

जैसा की आप भी जानते है शरीर में लिवर द्वारा निर्मित मोम या वसा जैसे पदार्थ को ही कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कहते हैं. कोलेस्ट्रॉल के भी अनेक प्रारूप है. अलग-अलग तरह की विभिन्न शारीरिक क्रियाओं को संपन्न करने के लिए उचित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का शरीर में होना अनिवार्य है. लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाए तो भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है. बॉडी में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है इसलिए शरीर में इसकी सही मात्रा को नियंत्रित रखना बेहद जरुरी है. अगर आप नहीं जानते है तो यह जान लें कि विटामिन डी(Vitamin-D), पाचन और कई तरह के हार्मोन जैसे- एस्ट्रोजेन (Estrogen), प्रोजेस्टेरॉन (Progesteron), टेस्टोस्टेरॉन( Testosteron), कोर्टिसोल(Cortisol) और एल्डोस्टेरॉन के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है.

क्या होता है गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल (Gud and Bad Cholesterol)?

एचडीएल (LDH) को 'गुड कोलेस्ट्रॉल' और एलडीएल (LDH) को 'बैड कोलेस्ट्रॉल' कहा जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है. यह ब्लड से एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और हार्ट रेट को बैलेंस करने में भी मदद करता है. गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में अपने आप निर्मित होता है इसलिए इसको बढ़ाने के लिए बाहरी चीजों की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन हमारे खराब खानपान की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में न बढ़े इसके लिए जरुरी है कि गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करके रखें. तो चलिए जानते है कि गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कैसे नियंत्रण में रखा जा सकता है. 

शुगर का सेवन कम करें 

बहुत ज्यादा मीठी चीज़ों का सेवन न सिर्फ मोटापा और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों की वजह बन सकता है बल्कि इससे बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है. अगर आप अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करना चाहते है तो जरुरी है कि आप शुगर का सेवन कम कर दें. 

धूम्रपान छोड़ें 

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि तंबाकू और धूम्रपान करने से शरीर में एलडीएल लेवल बढ़ने लगता है. इसलिए कोशिश करें कि धूम्रपान का सेवन न करें. 

यह भी पढ़ें: Health Benefits: प्याज का रायता खाने के फायदे!

करें रोज़ाना एक्सरसाइज 

अगर आप अपने शरीर में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है. रोज़ाना एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रण में रहता है. व्यायाम में  वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, रनिंग, एरोबिक्स कर सकते है जिससे  आपके शरीर में भी फुर्ती बनी रहती है.