News Nation Logo
Banner

Health Benefits: प्याज का रायता खाने के फायदे!

इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के अलावा फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. जब इन दोनों चीजों का साथ में सेवन किया जाता है तो इनके फायदे दोगुने हो जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 29 Nov 2021, 11:33:11 PM
Pyaaz Raita

Pyaaz Raita (Photo Credit: Pixabay )

नई दिल्ली:  

प्याज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्याज वाला रायता खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. आपको बता दें, कि दही में विटामिन-बी5, विटामिन-बी12, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयोडीन, जिंक, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.  कुछ लोग प्याज स्वाद के लिए खाते हैं वहीं कुछ लोग प्याज के फायदे (onion benefits) लेने के लिए इसका सेवन करते हैं. प्याज के फायदे सर से लेकर पांव तक के लिए जुड़े हुए हैं. प्याज खाने के फायदे पूरे साल लिए जा सकते हैं. 

अगर प्याज की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के अलावा फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. जब इन दोनों चीजों का साथ में सेवन किया जाता है तो इनके फायदे दोगुने हो जाते हैं. प्याज वाला रायता खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है तो चलिए हम आपको प्याज वाला रायता खाने के फायदे बताते हैं.

पाचन क्रिया को रखता है सही 

अगर आप भी  गैस, कब्ज अपच की समस्या से परेशान हैं तो प्याज वाला रायता आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. प्याज की तहसीर ठंडी होती है. आपको बता दें कि दही में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसका रोजाना सेवन करने से पाचन क्रिया की समस्या को दूर किया जा सकता है.

हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

प्याज का रायता खाने से हमारा हर्ट रेट बैलेंस रहता है. प्याज का रायता शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. प्याज में एंटीक्लोटिंग गुण होते हैं, जो खून के थक्कों को बनने से रोकते हैं. ब्लड क्लोटिंग के जोखिम को कम करने के लिए आपको प्याज़ के रायते का सेवन अवस्य करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : Health: Vitamin- D की कमी को करें दूर, खाएं ये चीजें!

प्याज रखता है बॉडी को हाइड्रेट 

गर्मियों में प्याज का रायता खाना शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. हालाँकि सर्दियों का मौसम आ गया है लेकिन फिर भी अगर शरीर को हाइड्रेट रखना चाहते है तो इसका सेवन अवस्य करें. सफेद प्याज लू से भी बचाता है. साथ ही प्याज का रायता बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है और बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. 

 

First Published : 29 Nov 2021, 11:33:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.