logo-image

Health Tips: खर्राटों ने कर रखा है जीना दूभर, तो ये 5 घरेलु तरीके जरूर आजमाएं

आपके हेल्दी रहने में आपकी गहरी और अच्छी नींद का एक अहम रोल है. स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Updated on: 06 Aug 2021, 11:24 AM

highlights

  • लहसुन के रोजाना इस्तेमाल से छूमंतर हो जाएंगे खर्राटे 
  • हल्दी और शहद के पानी से भी मिलेगी स्नोरिंग की आदत में राहत  

नई दिल्ली :

आज के वक्त में हर कोई स्वस्थ और सेहतमंद रहना चाहता है जिसके लिए वो डाइट प्लान से लेकर एक्सेसाइज तक हर हेल्थ टिप्स अपनाने को तैयार है. लेकिन आपको बता दें कि एक अच्छी सेहत सिर्फ इन सब चीज़ों से ही नहीं बनती. स्वस्थ शरीर और तेज दिमाग के लिए नींद बेहद जरूरी है. सीधा सीधा कहें तो, आपके हेल्दी रहने में आपकी गहरी और अच्छी नींद का एक अहम रोल है. स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए. लेकिन आपने कई बार देखा होगा कि दूसरों के खर्राटे की वजह से या कई बार अपने ही खर्राटों की वजह से आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं. और इसी आधी अधूरी नींद के कारण आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे दमदार और असरदार घरेलू नुस्खे ले कर आये हैं, जो खर्राटों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: ये 8 चीजे खाने से तेज होती है ब्‍लड सर्कुलेशन

1. इलायची (Cardamom)
इलायची की मदद से आपको खर्राटों में आराम मिल सकता है. इसके लिए आपको गुनगुना पानी करना है और फिर इसमें इलायची के कुछ दानों को मिलाकर इस पानी को पीना है. रोजाना ऐसा करने से आपका श्वसन तंत्र (respiratory system) खुलने में मदद मिलेगी, जिससे आप आसानी से सांस ले पाएंगे.

2. लहसुन (Garlic)
खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको रात को सोने से पहले या फिर शाम के वक्त एक लहसुन की कली को पहले घी में रोस्ट कर लेना है, इसके बाद इसको चबाना है. ऐसा करने से भी आपको खर्राटों में जल्दी आराम मिल सकता है. 

3. हल्दी और शहद (Turmeric and Honey)
आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और इतना ही हल्दी पाउडर डालकर मिला लेना है. इसके बाद आपको इसका रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करना है. इससे आपको खर्राटे में जल्दी आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Health benefit: रोज 1 केला खाना सेहत के लिए कर सकता है कमाल

4. दालचीनी (Cinnamon)
खर्राटे से छुटकारा पाने में आपकी मदद दालचीनी भी कर सकती है. एक गिलास गुनगुने पानी में लगभग तीन चम्मच दाल चीनी का पाउडर दाल लें और फिर इसका रोजाना सेवन करें. ऐसा करने से भी आपको फायदा होगा.

5. पुदीना (Mint)
इसमें आपको पुदीने के तेल यानी पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में डालना है, और फिर उस पानी से रोजाना गरारे करने हैं. ऐसा कुछ दिन तक करने के बाद आपको आराम मिलना शुरू हो सकता है. पुदीने में मौजूद तत्व nostrils की सूजन को कम करने का काम करते हैं.