News Nation Logo
Banner

Health Tips: ये 8 चीजे खाने से तेज होती है ब्‍लड सर्कुलेशन

ब्लड सर्कुलेशन सही ना होने कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्न होना, पाचन संबंधित समस्या, हाथों या पैरों का ठंडा हो जाना और दर्द रहना.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 05 Aug 2021, 04:54:57 PM
Blood circulation is accelerated by eating these 8 things

ये 8 चीजे खाने से तेज होती है ब्‍लड सर्कुलेशन (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही प्रकार ना होने के हो सकते है कई कारण 
  • रक्त प्रवाह बनाए रखने के लिए लोग एक्सरसाइज या दवाओं को सहारा ले सकते हैं
  • शरीर में रक्त संचार सही करने के लिए आप कुछ खाद्य सामग्रियों को भी आजमा सकते है

नई दिल्ली:  

अगर आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही प्रकार नहीं हो रहा है तो इसके कई कारण हो सकते है, जैसे परिधीय धमनी रोग, मधुमेह, मोटापा आदि. इसके कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्न होना, पाचन संबंधित समस्या, हाथों या पैरों का ठंडा हो जाना और दर्द रहना. ऐसे में लोग शरीर में सही प्रकार रक्त प्रवाह बनाए रखने के लिए लोग एक्सरसाइज या दवाओं को सहारा ले सकते हैं. शरीर में रक्त संचार सही प्रकार नहीं हो रहा है तो आप कुछ खाद्य सामग्रियों को भी आजमा सकते हैं.

​हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और कोलार्ड साग का सेवन आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है. दरअसल इन सब्जियों के अंदर नाइट्रेट पाया जाता है. जिसे शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में तब्दील कर देता है. यह बेहद शक्तिशाली वासोडिलेटर है, जिसके जरिए रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है.

प्याज

प्याज का सेवन कई समस्याओं का अंत करने के अलावा व्यंजनों का स्वाद भी बेहतर करता है. आपको बता दें कि प्याज के अंदर फ्लेवोनोइड और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है. साथ ही यह आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने का भी कार्य करती है. इसके अलावा हाल ही में 23 पुरुषों पर लगातार तीस दिन तक 4.3 ग्राम प्याज का सेवन कराया गया. इसके बाद पाया गया कि प्याज के जरिए ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है. (1) यही नहीं प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्त धमनियों में आई सूजन को भी कम कर सकती है.

लहसुन

लहसुन महज एक सब्जी नहीं बल्कि एक जड़ी बूटी है. इसके सेवन से भी आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. हाल ही में किए गए अध्ययन बताते हैं कि लहसुन के अंदर एलिसन होता है जो एक सल्फर यौगिक है. यह आपके रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का कार्य करता है. यही नहीं एक अध्ययन में रोजाना कोरोनरी धमनी के 42 मरीजों को लहसुन का सेवन कराया गया. इससे पता चला कि इनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन पहले के मुकाबले बेहतर हुआ है.

​लाल मिर्च

लाल मिर्च का तीखा स्वाद उसे कैप्साइसिन नामक फाइटोकेमिकल के जरिए ही मिलता है. आपको बता दें कि कैप्साइसिन ब्लड प्रेशर को कम करके और नाइट्रिक ऑक्साइड और अन्य वासोडिलेटर या यौगिकों की रिहाई को उत्तेजित करके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है. जिसके जरिए आपकी रक्त वाहिकाओं का विस्तार होने लगता है. वहीं रिसर्च बताती है कि लाल मिर्च के सेवन से रक्त परिसंचरण बढ़ता है. यही नहीं यह रक्त वाहिकाओं को भी ताकत देता है और आपकी धमनियों में पट्टिका निर्माण को कम कर सकता है. वहीं आपको जानकर हैरानी होगी की ऐसी कई मिर्च हैं जिनका उपयोग बहुत सी दर्द निवारक क्रीम में भी किया जाता है. तभी इन क्रीमों के जरिए बंदा ठीक हो जाता है.

टमाटर

टमाटर का उपयोग रक्त वाहिकाओं और ब्लड सर्कुलेशन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. दरअसल टमाटर के अंदर मौजूद गुण एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम की गतिविधि को कम करता है. इसी गतिविधि की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती है. ऐसे में टमाटर आपकी रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का कार्य करता है.

दालचीनी

दालचीनी का उपयोग आपने अब तक सब्जी में मसालों की तरह किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर कर सकता है. हाल ही में हुए जानवरों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि, दालचीनी के जरिए कोरोनरी धमनी में रक्त वाहिकाओं का फैलाव और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार किया. (2) इसके अलावा चूहों पर किए गए अध्ययन में भी मिलते जुलते ही परिणाम सामने आए हैं. वहीं मधुमेह के मरीजों को भी प्रतिदिन दालचीनी का सेवन कराया गया था. जिसके बाद इन मरीजों का सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर भी कम पाया गया.

हल्दी

हल्दी का उपयोग सब्जी के अलावा ब्लड सर्कुलेशन में भी लाभदायक होता है. दरअसल हल्दी के अंदर करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाने और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने का कार्य करता है. हल्दी की उपयोगिता को जांचने के लिए 39 लोगों को लगातार 12 सप्ताह तक 2000 मिलीग्राम करक्यूमिन दिया गया. इसके बाद देखा गया कि इन लोगों में ब्लड सर्कुलेशन पहले के मुकाबले बेहतर हुआ है.

चुकंदर

चुकंदर का सेवन अक्सर बहुत सी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है. खासतौर से एथलीट अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए चुकंदर का जूस या पाउडर का सेवन करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चुकंद में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है और जिससे आपके शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है. यही नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और मसल्स के टिशू में रक्त प्रवाह को बढ़ा देता है. इस पर चल रह कई अध्ययन भी यही बताते हैं कि चुकंदर का सेवन आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का कार्य करता है.

First Published : 05 Aug 2021, 04:54:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.