News Nation Logo

Health Tips: Pineapple करेगा आपको बीमारियों से आजाद

अनानास bromeliaceae प्रजाति का फल है जो Philippines, Indonesia, Malaysia, Thailand, China, India का प्रमुख फल है. इसमें anti- oxidants, Calcium , Fiber, Vitamin C और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 18 Nov 2021, 06:05:20 PM
Pineapple

Pineapple (Photo Credit: Pixabay )

नई दिल्ली :

अनानास (Pineapple) एक ऐसा फल है, जो अपने मन मोह लेने वाले आकार और खट्टे- मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. अनानास में anti- oxidants गुण वाले तत्व पाए जाते है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि न सिर्फ अनानास खाने से हमारे शरीर पर असर पड़ता है बल्कि इसके जूस को चुनिंदा बिमारियों में पीने से शरीर को लाभ भी मिलता है. अनानास bromeliaceae प्रजाति का फल है जो Philippines, Indonesia, Malaysia, Thailand, China, India का प्रमुख फल है. इसमें anti- oxidants, Calcium , Fiber, Vitamin C और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए  अच्छे माने जाते हैं. तो चलिए इनके साथ- साथ जानते हैं अनानास के अन्य प्रमुख फायदे. 

वजन कम करने में करता है मदद 

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो वजन घटाने के लिए प्रमुख गुण है. अनानास में कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है जो आपके वजन को घटाने में कारगर साबित होता है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अनानास की एक स्लाइस में लगभग चार फीसदी कार्ब्स पाए जाते हैं जो आपको पेट के भरा होने का एहसास दिलाता है. जिससे की आपको भूख भी कम लगती है और वजन कम होता है. 

इम्युनिटी बूस्टर 

इम्यूनिटी पॉवर को बूस्ट करने के लिए आप अनानास का सेवन कर सकते हैं. अनानास को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है जो इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है. इम्यूनिटी को रोग प्रतिरोधक शक्ति भी कहा जाता है जो हमारे शरीर को कई बिमारियों से बचाने में मदद करता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अनानास का सेवन जूस के रूप में फायदेमंद साबित होता है. 

यह भी पढ़ें: Health: बालों को फिर से उगाने के लिए important essentials oils

कैंसर से दिलाता है निजात 

अनानास में anti- oxidant की मात्रा अधिक पाई जाती है. जिसपर एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कैंसर जैसी बीमारियों से निजात पाने में मदद कर सकता है. अनानास में पाए जाने वाले कुछ तत्व ऐसे है जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में भी मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें : Health Tips: खाने के साथ फलों को न खाएं, हो जाएंगे बीमार

पथरी में भी लाभकारी 

अगर आप पथरी या फिर किडनी स्टोन से परेशान हैं तो ऐसे में आपको अनानास को अपने खाने में अवस्य शामिल करना चाहिए. खाने से ज्यादा अगर आप इसके जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए एक प्राकृतिक औषधि के रूप में काम करता है जो पथरी या किडनी स्टोन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 



First Published : 18 Nov 2021, 06:03:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.