News Nation Logo

Health: बालों को फिर से उगाने के लिए important essentials oils

बालों को फिर से उगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि Essential Oil का प्रयोग करें. पोषक तेल आपके बालों की जड़ों में जाकर आपके मस्तिष्क में अंदर जाते हैं. तेल में मौजूदा पोषक तत्व आपके बालों को अत्यधिक शक्तिशाली बनाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 18 Nov 2021, 02:31:25 PM
Essential Oils

Essential Oils (Photo Credit: Unsplash and Pixabay)

नई दिल्ली :

बालों का झड़ना एक आम समस्या है. अक्सर भावनात्मक रूप से इसका सामना करना मुश्किल होता है. बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, जिनमें गलत खान-पान से लेकर तनाव तक शामिल हैं. जी हां, यह बात सच है कि तनाव से हमारे बाल झड़ते है. बालों को फिर से उगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि Essential Oil का प्रयोग करें. पोषक तेल आपके बालों की जड़ों में जाकर आपके मस्तिष्क में अंदर जाते हैं. तेल में मौजूदा पोषक तत्व आपके बालों को अत्यधिक शक्तिशाली बनाते हैं.

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि तेल की सुगंध भी आपके सिरदर्द को कम करने में मदद करती है. आपके लिए हमने यहां चार आवश्यक तेलों के बारे में बताया हैं जो बालों के विकास के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं. 

Rosemary Oil 

Rosemary Essential Oil हमारे मस्तिष्क में मौजूद ब्लड वेसल्स को एक्सपैंड करता है और cell multiplication को बढ़ाता है. साथ ही बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है. Rosemary Essential Oil मस्तिष्क को ऑक्सीजन भी प्रदान करता है. यह आमतौर पर बालों को घना करने के लिए जाना जाता है. इसके लिए यह जरुरी है कि आप Rosemary Essential Oil की 5 से 6 बुँदे नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों में लगाएं. 

Lemongrass Oil 

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल डैंड्रफ की छुट्टी करने के लिए जाना जाता हैं. डैंड्रफ बालों के झड़ने का मुख्या कारण है. लेमनग्रास की महक न केवल हमारे मन को खुश करती है बल्कि यह ड्राई स्कैल्प से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है. इसका इस्तेमाल नियमित रूप से शैम्पू या कंडीशनर में 3 से 4 बूँद मिलाकर करें जिससे की आपके बालों में मजबूती आए. 

यह भी पढ़ें : Child Care In Winter : बिना स्वेटर के इस ठंड में बच्चों को रखें गर्म, पढ़ें ख़बर

Bergamot Essential Oil 

Bergamot Essential Oil anti-microbial  तेल होता है. जिसके कारण आपके बालों में फंगस नहीं पनप पाता है. इसके anti- inflammatory तत्व मस्तिष्क को ठंडा रखने में मदद करते हैं. जिसके कारण खोपड़ी में फोड़े या अधिक पसीने जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. इस तेल का इस्तेमाल नारियल के तेल में मिलाकर किया जाता है. ध्यान दें कि किसी भी Essential Oil को अपने त्वचा पर डायरेक्ट न लगाएं. 

यह भी पढ़ें : Zodiac Signs: राशि के मुताबिक सबसे जिद्दी होते हैं ये लोग

Cedar Wood Oil 

देवदार की लकड़ी का तेल आपके बालों के लिए एक आवश्यक तेल है. Cedar Wood Oil  बालों के अनुकूल बैक्टीरिया को अपना काम करने के लिए एक सही temprature मेन्टेन कर के देता है. इसमें एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ और बालों में होने वाले फंगस को रोकते हैं. यह तेल आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इस तेल को आप अपने बालों में castor oil में भी मिला के लगा सकते हैं. 

First Published : 18 Nov 2021, 02:31:25 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.