logo-image

अपनी Immunity System मजबूत करने के लिए खानपान में शामिल करें ये फूड Items

प्रोटीन से हमारे शरीर में L-Arginine अमीनो एसिड मिलता है, जो हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को जनरेट करने में मदद करता है. ये टी-सेल्स हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ानेवाली सेल्स को एनर्जी देती हैं. प्रोटिन के लिए आप दाल, स्प्राउट्स, अंडा और पनीर ले सकते हैं.

Updated on: 01 Sep 2020, 03:24 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में महामारी कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में खुद का और अपनों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है. वहीं मानसून आ चुका है ऐसे में कोरोना के साथ ही लोगों को मौसमी बीमारी से भी बचने की जरूरत है.  ऐसे में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र (Immunity System) को बहुत मजबूत रखना होगा. अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम  ठीक रहा तो हम किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं.

और पढ़ें: सावधान! टमाटर और खीरा का ना करें एक साथ इस्तेमाल, नहीं तो हो सकती है ये बीमारी

ऐसे करें अपनी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत-

1. सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास ताजा और हल्का गर्म/गुनगुना पानी पीएं. सुबह की हवा ताजी होती है, जो कि काफी स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है.

2. रात में हल्दी वाला दूध पीना भी न भूलें, इससे भी प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. हल्दी से सर्दी-खांसी, सांस लेने से संबंधित बीमारियां, ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण या इससे संबंधित बीमारियां, वायरल बुखार जैसी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

3. योगा स्वास्थय और हर बीमारी से लड़ने में काफी मददगार होती है. तो आप भी रोज सुबह या शाम में योगा कर सकते हैं. योगासन के 10 मिनट बाद आप एक कप काढ़ा या तुलसी की चाय का सेवन करें. इससे आप अधिक फ्रेश और ऊर्जावान अनुभव करेंगे. इसके साथ ही काढ़ा काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इस मौसम में आपको जिन तीन विटमिन्स का सबसे अधिक ध्यान देना है, वो हैं विटमिन-डी, विटमिन-सी और विटमिन-ए.

4. प्रोटीन से हमारे शरीर में L-Arginine अमीनो एसिड मिलता है, जो हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को जनरेट करने में मदद करता है. ये टी-सेल्स हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ानेवाली सेल्स को एनर्जी देती हैं. प्रोटिन के लिए आप दाल, स्प्राउट्स, अंडा और पनीर ले सकते हैं.

5. जड़ी-बूटियों से बना काढ़ा आपके इम्यून सिस्ट को तो मजबूत करेगा ही, साथ ही यह काढ़ा कोरोना के मरीजों के लिए बेहद मददगार साबित होगा. काढ़ा बनाने के लिए काली इलायची, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, दालचीन अदरक और शहद/ गुड़ को पानी में एक साथ डालकर उबाल लें, और दीन में 2 बाद इसका सेवन करें.

6. लहसुन काफी मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट बनाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. इसमें एलिसिन नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर को इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम बनाता है.

7. पालक में फॉलेट नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर में नई कोशिकाएं बनाने के साथ कोशिकाओं में मौजूद डीएनए की मरम्मत का भी काम करता है. फाइबर, आयरन, विटमिन-सी शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखता है.

8. आधा चम्मच आंवले का चूर्ण एक चम्मच शहद के साथ सुबह खाली पेट पीने से फायदा होगा. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और पाचन भी सही होगा.

9. अगर आप तनाव मुक्त नींद लेते हैं तो इससे भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. नींद हमारे शरीर को इम्यून सेल्स के डिस्ट्रिब्यूशन में मदद करती है.