logo-image

Health Tips for Water: ये है ज्यादा पानी पीने के हो सकते हैं नुकसान, जानकर रह जाएंगे हैरान

Health Tips for Water: पानी पीना हमारे लिए बेहद जरूरी है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, जाने इसके क्या है नुकसान

Updated on: 16 Jan 2024, 07:03 PM

नई दिल्ली:

Health Tips for Water: पानी हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ जीवन के लिए भी जरूरी है. पानी के महत्व के बारे में ऐसा कहे कि, इसे जीवनदायिनी भी कहा जाता है, यानि बिना इसके कुछ भी नहीं. पानी पीना इसीलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे हमारा शरीर सही तरीके से काम करता है, ये हमारे शरीर के सेल्स, ऑर्गन और टिश्यू का पोषण करता है और हमारे शरीर से टॉक्सीन को बाहर निकालता है. साथ ही पानी हमारे शरीर के तापमान को भी नियंत्रण में रखता है. इसके अलावा इससे किडनी को सही तरीके से काम करने में सपोर्ट मिलता है और हम डिहाईड्रेशन से बचे रहते है. लेकिन, अत्याधिक पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, ज्यादा पानी पीने के अधिकतम सीमा हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकती है, लेकिन कुछ लोगों को अधिकतम 3-4 लीटर पानी पीना सुरक्षित माना जाता है. लेकिन जब आप अधिक मात्रा में पानी पीते हैं, तो इसके कुछ नुकसान हो सकते हैं:

हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia): अधिक पानी पीने से रक्त में नैट्रियम की मात्रा कम हो सकती है, जिससे हाइपोनेट्रेमिया हो सकती है. यह ब्रेन स्वेलिंग, मतली, उल्टी, और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है.

यूरिन की अधिकता (Polyuria): अधिक पानी पीने से यूरिन की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे शरीर से अतिरिक्त विटामिन और खनिजों को निकलने का खतरा हो सकता है, हमारे शरीर इनका निकलना हमे शारीरिक रूप से कमजोर कर सकता है.

यह भी पढ़े: Bicycling Health Benefits: हर दिन साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जानें 10 कारण

किडनी समस्याएं: यदि आप अधिक समय तक अधिक पानी पीते हैं, तो इससे किडनी समस्याएं हो सकती हैं, विशेषकर जो लोग पहले से ही किडनी समस्याओं से पीड़ित हैं, उनके लिए अत्याधिक पानी का सेवन समस्या को बढ़ा सकता है.

इम्यून सिस्टम की कमजोरी: अधिक पानी पीने से आपके शरीर से आवश्यक खनिजों को बाहर निकलने का खतरा हो सकता है , जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, और किसी भी तरह के रोग से लड़ने के लिए सक्षम नहीं रहता.

यह भी पढ़े: Migraine Remedies: माइग्रेन क्या है? इसके दर्द में आराम दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

इसलिए, जीवन में संतुलन होना बेहद जरूरी है, सबकुछ में मात्रा में संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, अपने शरीर के सामर्थ्य के अनुसार किसी भी नई डाइट या पीने की अभ्यास में बदलाव करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित है.