News Nation Logo

सर्दियों में अगर खाने की इन चीज़ों को दोबारा गर्म कर के खाया तो शरीर पर मंडराएगा बीमारियों का साया

आज हम आपको इसी से जुड़े कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें गर्म कर के खाना आपकी हेल्थ की बैंड बजा सकता है (Avoid these foods to reaheat before eating) और आपको खटिया तक पहुंचा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 11 Nov 2021, 05:10:26 PM
avoid these foods to reheat before eating during winters

avoid these foods to reheat before eating during winters (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सर्दियों में अक्सर सबको गर्म खाना खाना ही पसंद होता है. ऐसे में अगर खाना ठंडा भी हो या देर का रखा हुआ भी हो तब भी सब दोबारा गर्म करके खाना ही पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें खाना दोबारा गर्म कर के खाना स्वादिष्ट भले ही हो पर सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. आज हम आपको इसी से जुड़े कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें गर्म कर के खाना आपकी हेल्थ की बैंड बजा सकता है (Avoid these foods to reaheat before eating) और आपको खटिया तक पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: Low Blood Sugar के ऐसे होते हैं सिंपटम, बचाव के लिए ये फूड्स खाएं हर दम

1. हरी पत्तेदार सब्जियां 
हरी पत्तियों वाली सब्जियां जैसे पालक, गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करके नहीं खान चाहिए. क्योंकि नाइट्रेट से रिच इन सब्जियों को दोबारा गर्म करना हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है, इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण (oxidation) हो सकता है. आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं, जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

                                 

2. चावल 
चावल भी उन चीजों में शामिल है, जिन्हें गर्म करके नहीं खाना चाहिए, हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि चावल जैसे-जैसे ठंडा होने लगते हैं. उसमें बेसिलस सेरेस नामक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, यह बैक्टीरिया चावल के गर्म होने के कारण नष्ट हो जाते हैं, लेकिन उसके element उसी चावल में पूरी तरह से मिल जाते हैं, जो जहरीले हो सकते हैं. जब आप इस तरह का सेवन करते हैं तो ये poisonous substances बॉडी में चले जाते हैं और फ़ूड पॉइज़निंग का कारण बनते हैं.

                                  

3. अंडे 
हम सभी जानते हैं कि अंडा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन की हाईएस्ट क्वांटिटी पाई जाती है और इसको ताजा ही खाना चाहिए, एक तले हुए या उबले हुए अंडे को दोबारा गर्म करके खाने से ये आपकी सेहत पर नेगेटिव इम्पैक्ट डाल सकता है. जब अंडे को दोबारा गर्म किया जाता है तो उसका प्रोटीन नष्ट हो जाता है. लिहाजा इसके सेवन से आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

                                   

4. मशरूम 
मशरूम को बनाने के बाद जितनी जल्दी हो सके, खा लेना चाहिए. इसे अगले दिन इस्तेमाल के लिए नहीं छोड़ना चाहिए. इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और मिनरल्स भी काफी मौजूद होते हैं. इसे गर्म करके आप प्रोटीन के कंपोजिशन को बिगाड़ रहे हैं, जिससे Digestive System पर बुरा असर पड़ता है.

                                  

5. चिकन 
चिकन को भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, चिकन को फ्रिज से बाहर लाकर गर्म करने पर इसका प्रोटीन कंपोजिशन पूरी तरह से बदल जाता है. इससे आपके Digestive System को प्रॉब्लम हो सकती है. अगर चिकन को गर्म कर ही रहे हैं तो इसे बहुत ज्यादा तापमान पर बिल्कुल ना गर्म करें.            

First Published : 11 Nov 2021, 05:05:19 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.