logo-image

Health tips: भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, पेट में हो सकता है दर्द और सूजन

खाने के कुछ कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें साथ खाने से बचना चाहिए क्योंकि उनके पाचन के लिए आवश्यक समय और उनके पाचन के लिए आवश्यक शर्तें अलग-अलग होती हैं.

Updated on: 04 Mar 2023, 12:23 PM

नई दिल्ली:

आरामदायक भोजन वो होता है जो स्वादिष्ट हो और हमारे स्वाद को संतुष्ट करते हैं और दिमाग को खुश कर दे. लेकिन खाने की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने शरीर में कई तरह कि दिक्कतें होने लगती है. वहीं, हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक अधिकांश चीजें जैसे, पिज्जा-कोक, सैंडविच-कोल्ड कॉफी, पोहा-चाय, बनाना शेक (केला-दूध), फल-दही आजकल लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें अगर दूसरे के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह हमारे पाचन को प्रभावित कर सकते हैं. सूजन, थकान और ऐसे अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है. कुछ खाने की चीजें जब एक साथ खाए जाते हैं तो वो शरीर में टॉक्सिन पैदा करते हैं और हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं.

उदाहरण के लिए, पाचन संबंधी परेशानी से बचने के लिए भोजन से कम से कम 2 घंटे पहले और 2 घंटे बाद फल खाना चाहिए. ठंडे पेय पदार्थों के साथ पनीर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें तो , 'हम आमतौर पर पोषण पाने के लिए दो या दो से अधिक खाद्य पदार्थों को मिलाते हैं और अपने पकवान को स्वादिष्ट बनाते हैं. हालांकि, खाने के कुछ कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें साथ खाने से बचना चाहिए क्योंकि उनके पाचन के लिए आवश्यक समय और उनके पाचन के लिए आवश्यक शर्तें अलग-अलग होती हैं.'

ऐसे खाने के ऐसे कॉम्बिनेशन से पेट में दर्द, सूजन, थकान, गैस और बेचैनी हो सकती है. जबकि, सही फूड कॉम्बिनेशन आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखेगा. साथ ही इससे वजन को कम करने में आसानी होगी. आइए हम आपको बताते हैं खाने के ऐसे कॉम्बिनेशन जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और इनसे बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health Tips: शिमला मिर्च के चमत्कारी गुण से सेहत को होते हैं कई फायदे, डाइट में करें शामिल

दूध और केला
सुबह सबसे पहले बनाना स्मूदी या शेक खाना पसंद है? दूध और केले का मेल भारी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है. जब भोजन पच रहा होता है, तब व्यक्ति थकान का अनुभव कर सकता है. अगर आपको बनाना मिल्क शेक पीना पसंद है, तो पाचन को बढ़ावा देने के लिए इसमें एक चुटकी दालचीनी मिलाएं.

भोजन के साथ फल
बहुत से लोग अपने भोजन को फ्रूट सलाद या शेक के साथ मिलाना पसंद करते हैं. लेकिन जिनका पाचन कमजोर है उनके लिए यह अभ्यास खतरनाक हो सकता है. फल आपके पेट में आसानी से पच जाते हैं, लेकिन आपके भोजन में अधिक समय लग सकता है. अत: जब तक भोजन पच नहीं जाता, तब तक फल फर्मेंटिंग होने लगता है. अपने भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद फल खाने से बचने की कोशिश करें.

कोल्ड ड्रिंक्स के साथ लजीज खाना
पिज्जा और कोक सबका फेवरेट होता है. वास्तव में, यह आजकल लगभग हर उत्सव का हिस्सा है. यह सुनने में जितना आकर्षक लगता है, यह संयोजन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. आपको लजीज भोजन के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने से बचना चाहिए क्योंकि संयोजन से अवशोषण में कठिनाई हो सकती है. यह बेचैनी पैदा कर सकता है.

दही और एसिडिक फल
दही और फल कई लोगों का पसंदीदा नाश्ता है और इसे बेहद स्वस्थ माना जाता है. हालांकि, जब दही एसिडिक फल के संपर्क में आता है, तो यह पाचन तंतुओं को कम कर देता है और विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करता है. इससे कोल्ड एलर्जी भी हो सकती है.

पुदीना खाने के बाद वातित पेय
वातित पेय का मतलब है जिसमें गैस की मात्रा हो. वातित पेय को पुदीनें के साथ या खाने के बाद कभी नहीं पीना चाहिए. यह आपके पेट में साइनाइड बना सकता है और आपके पाचन तंत्र के साथ खिलवाड़ कर सकता है.