logo-image

Health Tips: अंडे के अलावा इन फूड्स से भी मिलता है प्रोटीन, आज ही Diet में करें शामिल

प्रोटीन युक्त आहार का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना होती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें. बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 07 Sep 2020, 01:32 PM

नई दिल्ली:

शाकाहारी लोगों के आहार में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जबकि मांसाहारियों के आहार में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है. विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन के सेवन पर जरूर ध्यान देना चाहिए. प्रोटीन एक बेहद जरूरी अवयव है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी है. यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत करने और उनका पुनर्निमाण करने में सहायक होता है, हालांकि प्रोटीन का बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है.

और पढ़ें: अपनी Immunity System मजबूत करने के लिए खानपान में शामिल करें ये फूड Items

वहीं बता दें कि प्रोटीन युक्त आहार का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना होती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें. बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

मालूम हो कि हमारे शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता शरीर के वजन के 1 ग्राम प्रति किलोग्राम पर लगभग होती है. इसलिए यदि आप 60 किलो के व्यक्ति हैं, तो आपको एक दिन में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी.

अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही सस्‍ता और अच्‍छा स्रोत माना जाता है लेकिन शाकाहारी लोगों इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. तो आज हम आपको ऐसे अन्य फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इन फूड्स आइटम को आप अपने डाइट में शामिल कर के आसानी से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर

1. कद्दू के बीज है बहुत फायदेंमंद

कद्दू यानि कि सीताफल आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करीब 30 ग्राम कद्दू के बीजों में 8 ग्राम से ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा यह आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम और सेलेनियम का एक बहुत अच्छा स्रोत होते हैं.

2. सफेद चने करें डाइट में शामिल

आमतौर एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जैसे सफेद चने या छोले. इसके 1/2 कप में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

3. दूध प्रोटीन से है भरा हुआ

न केवल कैल्शियम, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है. दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है. इसके अलावा, एक गिलास दूध शाम के लिए परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट कहा जा सकता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है.

4. पनीर का करें इस्तेमाल

कॉटेज पनीर को लेट नाइट स्नैक्स के लिए रखा जा सकता है. यह केसिन से भरपूर है जो धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन है. यह धीमा पाचन प्रोटीन आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है और वजन बढ़ाने से रोकता है. आप सैंडविच, रोल और सलाद में कॉटेज पनीर शामिल कर सकते हैं.

5. प्रोटीन से भरा है मसूर दाल

मसूर की दाल प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है. आधा कप दाल में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप इसका सेवन कुछ इस प्रकार भी कर सकते हैं जैसे वेजी बर्गर में ब्राउन दाल, सलाद में हरी दाल और मसालेदार करी में लाल दाल ट्राई करें.