News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा- एक साल पहले ही 150 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज का रिकॉर्ड पूरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्यकर्मियों की  कड़ी मेहनत के कारण हासिल की जा सकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 07 Jan 2022, 08:01:57 PM
vaccination

कोविड वैक्सीनेशन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • भारत ने एक साल से भी कम समय में बनाया 150 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने का कीर्तिमान
  • देश में कोविड वैक्सीनेशन का कार्यक्रम पिछले साल 16 जनवरी 2020 से शुरू किया गया था
  • भारत ने  100 करोड़ वैक्सीन खुराक देने का लक्ष्य 21 अक्टूबर को हासिल किया था

नई दिल्ली:

Covid-19 vaccination : भारत ने आज यानि शुक्रवार 7 जनवरी को कोविड वैक्सीनेशन की दिशा में एक और रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल कर ली. भारत ने एक साल से भी कम समय में 150 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने का कीर्तिमान कायम किया है. इनमें से आखिरी 50 करोड़ वैक्सीनेशन तो महज 77 दिनों यानी ढाई महीने में किया गया है. देश में कोविड वैक्सीनेशन का कार्यक्रम पिछले साल 16 जनवरी 2020 से शुरू किया गया था. भारत ने  100 करोड़ वैक्सीन खुराक देने का लक्ष्य 21 अक्टूबर को हासिल किया था. यानी सौ करोड़ का लक्ष्य हासिल करने में भारत को 278 दिन यानी नौ महीने पांच दिन लगे. लेकिन बाकी 50 करोड़ का लक्ष्य महज 77 दिनों में हासिल कर लिया गया.

यह भी पढ़ें: अमृतसर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 150 यात्री निकले पॉजिटिव, इटली से आये थे 290 यात्री   

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्यकर्मियों की  कड़ी मेहनत के कारण हासिल की जा सकी है. मांडविया ने कहा कि जब हर कोई मिलकर प्रयास करता है तो किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. उन्होंने ट्वीट किया कि कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान में भारत को बड़ी उपलब्धि मिली है. शुक्रवार को देश में लगाए गए टीकों की कुल संख्या 150 करोड़ से अधिक हो गई है.

देश में कोरोना टीके की खुराक देने का 100 करोड़ का आंकड़ा 21 अक्टूबर को हासिल किया गया था इसके बाद देश के कई हिस्से में जश्न मनाया गया.स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 91 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी ने कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है जबकि 66 फीसदी से अधिक आबादी का पूरी तरह टीकाकरण हो गया है.

पात्र किशोरों के लिए तीन जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद से 22 फीसदी से अधिक पात्र किशोरों को टीके की पहली खुराक लग चुकी है.देशव्यापी वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत पिछले वर्ष 16 जनवरी से हुई थी जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया था.

First Published : 07 Jan 2022, 07:59:53 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.