logo-image

कोरोना योग दिवस पर नहीं लगा पाएगा ब्रेक, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनेगा Yoga day, जीत सकते हैं बड़े ईनाम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार इंटरनेशनल योग डे (International Yoga day) डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा.

Updated on: 09 Jun 2020, 04:33 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार इंटरनेशनल योग डे (International Yoga day) डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा. कोरोना वायरस के चलते इस बार कोई भी सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. लोग 21 जून को सुबह 7 बजे योग दिवस समारोह जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होगा उसमें शामिल हो सकते हैं.

हर साल योग दिवस एक निश्चित थीम पर मनाया जाता है. इस साल भी थीम बनाया गया है. इस साल का थीम है 'योगा एट होम एंड योगा विद फैमिली'. यानी 'घर पर योग और परिवार के साथ योग' . आयुष मंत्रालय (Ayush ministry) ने योग दिवस पर लेह में भव्य कार्यक्रम कराने की योजना बनाई थी. लेकिन कोविड-19 महामारी को लेकर इसे रद्द करना पड़ा. आयुष मंत्रालय ने इसके अलावा 'माई लाइफ - माई योगा' वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता कराने की योजना बनाी है.

इसे भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने क्यों कहा, 'मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं'

'माई लाइफ - माई योगा' वीडियो ब्लॉगिंग को 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च कराया गया था. आयुष मंत्रालय और ICCR ने योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके लिए तैयार होने और सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया.

आयुष मंत्रालय द्वारा यह प्रतियोगिता दो चरण में होगा. पहला जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता होगी. इसमें विजेता देश के अंदर चुना जाएगा. दूसरा पूरी दुनिया से विजेताओं को चुना जाएगा.

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को 3 योगिक अभ्यासों (क्रिया, आसन, प्राणायाम, बंध या मुद्रा) का 3 मिनट का वीडियो अपलोड करना होगा. वीडियो में एक छोटा संदेश या विवरण शामिल करना होगा. बताना होगा कि कैसे इन योग क्रियाओं ने उनके जीवन को प्रभावित किया है.

और पढ़ें: COVID-19: आयुष मंत्रालय ने बताया कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के ये उपाय, पढ़ें पूरी खबर

प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली प्रविष्टियां तीन श्रेणियों के तहत रहेंगी. युवा (18 वर्ष से कम आयु के पुरुष और महिला), वयस्क (18 वर्ष से अधिक पुरुष और महिला) और योग प्रोफेशनल. ईनाम की राशि 1 लाख, 50 हजार और 25 हजार होगी. जो भारतीय विजेता को मिलेगी.

वहीं विदेश भारतीय मिशन प्रत्येक देश में पुरस्कार देंगे. वैश्विक स्तर पर ट्रॉफी और सर्टिफिकेट के साथ 2,500 डॉलर 1,500 डॉलर और 1,000 डॉलर दिए जाएंगे. कोरोना को मात देना है और खुद को स्वस्थ्य रखना है तो आप रोज योगा कीजिए.