logo-image

Health: कई बीमारियों में रामबाण है बकरी का दूध, जानें कितना मिलता है स्वास्थ्य लाभ

Health: बकरी का दूध केवल डेंगू की प्लेट्स को इंक्रीज करने में ही काम नहीं आता है. बल्कि अन्य कई बीमारियों में इसका लाभ होता है. आइये जानते हैं बकरी का दूध मानव शरीर के लिए कितना गुणकारी है.

Updated on: 19 Mar 2024, 08:56 AM

नई दिल्ली :

Health: बकरी का दूध एक महत्वपूर्ण और पोषक आहार है जो बकरी से प्राप्त किया जाता है। इस दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों, दाँतों, मांसपेशियों, और अन्य शरीर के हिस्सों के लिए आवश्यक होते हैं। इसका स्वाद मीठा होता है और यह गाय के दूध के समान पोषक गुणों से भरपूर होता है। ये दूध प्राकृतिक रूप से एलर्जी की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है और बच्चों को उत्तम शारीरिक विकास में सहायक होता है। इसके अलावा, बकरी का दूध कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसलिए, बकरी के दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें : अब मोबाइल यूजर्स की मनमानी पर लगेगी लगाम, नियमों में होगा ये खास बदलाव

मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन क्रिया में सुधार: बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम लैक्टोज होता है, जो इसे पचाने में आसान बनाता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिन्हें लैक्टोज असहिष्णुता (lactose intolerance) की समस्या है।

2. पोषक तत्वों से भरपूर: बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन A, और विटामिन B12 से भरपूर होता है। यह हड्डियों, दांतों, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. एलर्जी से बचाव: बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम एलर्जेन (allergens) होते हैं, जो इसे उन लोगों के लिए फायदेमंद बनाता है जिन्हें गाय के दूध से एलर्जी होती है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि: बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक सेलेनियम (selenium) होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: बकरी के दूध में विटामिन A और B12 होते हैं जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

6. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: बकरी के दूध में कम वसा और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

7. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद: बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम ग्लूकोज (glucose) होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

8. बच्चों के लिए फायदेमंद: बकरी का दूध बच्चों के लिए एक पौष्टिक भोजन है। यह बच्चों की हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के विकास में मदद कर सकता है।