News Nation Logo
Breaking
Banner

Healthy Habits: भरपूर खाने और Exercise किए बिना ही हो जाएंगे फिट, बस अपनाएं ये Healthy Habits

इस साल का ये पहला ही मंथ है. जिसमें कई लोगों ने खुद को फिट रखने का गोल (fitness goal) सेट किया होगा. लेकिन सर्दियों में उनका गोल रजाई और कंबलों में कहीं छिप गया होगा. लेकिन, इन हेल्दी हैबिट्स (healthy habits) को अपनाकर आप बिना मेहनत के फिट रह सकते है

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Jan 2022, 02:56:15 PM
Healthy Habits

Healthy Habits (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

इस साल का ये पहला ही मंथ है. जिसमें कई लोगों ने खुद को फिट रखने का गोल सेट (fitness goal) किया होगा. लेकिन, जिस हिसाब से सर्दी बढ़ रही है. यकीनन उनका गोल रजाई और कंबलों में कहीं छिप गया होगा. तो, वहीं कुछ लोग भूल-भालकर गर्मा-गर्म पकवान खाने में लगे होंगे. तो, ऐसे में हम आपकी फिटनेस का एक तोड़ ढूंढ़कर लाए है. जिसके लिए आपको मेहनत (Happy healthy habits) भी नहीं करनी पड़ेगी. मतलब कह सकते है कि बैठे-बैठे फिटनेस पाएं. बस, हमारी बताई जा रही कुछ हेल्दी हैबिट्स (healthy habits) को अपने स्कैड्यूल में शामिल करना होगा. फिर, देखिए कैसे फिटनेस (How to get fit without working out) अपेन आप दरवाजे पर आ जाएगी. 

यह भी पढ़े : Tamarind Benefits: Diabetes करे कंट्रोल और गले की खराश करें दूर, खट्टी-मीठी इमली के ये फायदे जानें हुजूर

हेल्दी स्नैक्स और ड्रिंक पिएं 
इसमें सबसे पहली हैबिट (What are the 5 healthy habits) खाने से जुड़ी है. जिसके लिए आपको रोजाना अपनी हेल्दी बॉडी और माइंड के लिए ग्रीन टी और बादाम जैसे हेल्दी स्नैक्स या ड्रिंक के ऑप्शन को चुनना है. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और स्ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत अच्छी होती है.

घर का खाना 
कुछ लोगों को बाहर का खाने की इतनी आदत (Long-term healthy habits) होती है कि घर का खाना फिर रास नहीं आता. लेकिन, भई अगर आपको बिना मेहनत किए फिट रहना है तो घर का खाना तो खाना पड़ेगा. वो भी रोजाना. हेल्दी रहने के लिए घर का बना खाना ही खाएं. 

यह भी पढ़े : Thyroid Treatment: Thyroid की प्रॉब्लम होगी मिनटों में दूर, इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर फायदे मिलेंगे भरपूर

नींद 
हर दिन एक्टिव रहने के लिए आपको स्ट्रेस के लेवल को कम करने की जरूरत है. ब्रेन को दोबारा काम करने के लिए रात को अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle), फिट बॉडी और दिमाग को आराम दिलाने के लिए देर रात तक टीवी, मोबाइल देखने की आदत (health care tips) को छोड़कर पूरी नींद लेने की हेल्दी हैबिट को अपने रूटीन में शामिल करें. 

सुबह जल्दी उठें
अक्सर लोग सर्दियों में सुबह देर से उठते है. जिस वजह से उनमें आलस भरा रहता है. इसके साथ ही खाने का रूटीन भी बैलेंस नहीं रहता. तो, आपको बता दें कि हेल्दी रहने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. ये आदत आपके काम को बेहतर बनाने में मदद करेगी.

यह भी पढ़े : Omicron पर ही खत्म नहीं होगा कोरोना संक्रमण, आगे भी आएंगे और वेरिएंट

हाइड्रेट रहें 
खुद को फिट रखने की इन हेल्दी आदतों में पानी पीना भी शामिल है. जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीते रहें. सफिशिएंट क्वांटिटी में पानी पीने से आपकी बॉडी के टेम्परेचर को बैलेंस करने में और इंफेक्शन को रोकने में हाइड्रेस की मदद बहुत जरूरी होती है.  

First Published : 22 Jan 2022, 02:56:15 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.