logo-image

Thyroid Treatment: Thyroid की प्रॉब्लम होगी मिनटों में दूर, इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर फायदे मिलेंगे भरपूर

आज लोगों ने अपना लाइफस्टाइल इतना खराब कर लिया है कि हर दूसरा इंसान बीमारियों का शिकार हो रहा है. जिसमें एक प्रॉब्लम थायरॉइड भी शामिल है. आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Thyroid Treatment) बताते हैं जिनसे आप बहुत जल्दी इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा लेंगे.

Updated on: 22 Jan 2022, 12:10 PM

नई दिल्ली:

आज लोगों ने अपना लाइफस्टाइल इतना खराब कर लिया है कि हर दूसरा इंसान बीमारियों का शिकार हो रहा है. जिसमें डायबिटीज, शुगर, कैंसर के साथ थायरॉइड भी शामिल है. आज छोटे से छोटे बच्चे में थायरॉइड की प्रॉब्लम देखने को मिल जाएगी. ये ना सिर्फ लेडीज में बल्कि आदमियों में भी तेजी से फैल रही है. ये प्रॉब्लम बाकी डिजीजिज (Thyroid symptoms and cure) के मुकाबले बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. जिसके चलते लोगों को तरह-तरह की दवाईयां खानी पड़ती है. थायरॉइड की बीमारी गले में थायरॉइड ग्रंथि (thyroid gland) के बढ़ने की वजह से होती है. ऐसे में लेडीज को कई और बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है. जिसकी वजह से उन्हें कई तकलीफों को भी झेलना पड़ता है. तो, चलिए आपकी इस प्रॉब्लम का सोल्यूशन निकालते हैं और आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Thyroid disease treatment) बताते हैं जिनसे आप बहुत जल्दी इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा लेंगे. 

                                                               

तुलसी 
तुलसी जुकाम, बुखार के साथ-साथ और भी कई बीमारियों से निजात दिलाती है. उसी में एक थायरॉइड भी है. तुलसी में भी कई ऐसी क्वालिटीज होती है जो थायरॉइड की प्रॉब्लम से राहत दिलाने में फायदेमंद मानी जाती है. इसके लिए बस आपको 2 चम्मच तुलसी के साथ एलोवेरा जूस मिलाकर इसे रोज लेना है. ये आपकी थायरॉइड की प्रॉब्लम (thyroid problems) को दूर करने के लिए एक कारगर घरेलू उपाय हो सकता है.

                                                           

अलसी के बीज 
वैसे तो थायरॉइड की प्रॉब्लम होने पर डॉक्टर्स के पास जरूर जाना चाहिए. लेकिन, इसका एक घरेलू उपाय अलसी के बीज भी है. जिससे इस प्रॉब्लम से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है. इस प्रॉब्लम में अलसी काफी फायदा देती है. अलसी को रोजाना लेने के लिए इसका एक चम्मच चूर्ण खाने से इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को बहुत फायदा मिलता है. इसके लिए एक से दो चम्मच नारियल का तेल गुनगुने दूध के साथ खाली पेट सुबह शाम लेने से भी इसमें काफी आराम (Thyroid treatment) मिलता है.

                                                             

हरा धनिया 
वहीं इसमें अगले नंबर पर हरा धनिया आता है.  थायरॉइड की प्रॉब्लम में हरा धनिया लेना काफी कारगर माना जाता है. इसके लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हरे धनिए को घोलकर इसे ले सकते हैं. ये घरेलू उपाय थायरॉइड में गले को आराम दिला सकता है. अगर आप कुछ दिनों तक इस उपाय को आजमाते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

                                                               

मुलेठी
वहीं घरेलू नुस्खों की लिस्ट में आखिरी नंबर पर मुलेठी आती है. आयुर्वेद में मुलेठी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. जिसको बीमारियों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मुलेठी में भरपूर क्वांटिटी में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड पाया जाता है. जो थायरॉइड की प्रॉब्लम से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. आप मुलेठी का इस्तेमाल करके थायरॉइड से राहत पा सकते हैं. ये थायरॉइड के घरेलू नुस्खे में कारगर हो सकती है.