logo-image

Happy Kiss Day 2022: Stress करना हो कम और मूड करना हो अच्छा, जानें Kiss करने के ये फायदे

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है. हेल्दी खाने से बीमारियां नहीं होती. ऐसे ही कुछ फायदे किस करने के भी होते हैं. जी हां, सही सुना आपने. Kiss करने से बॉडी से बहुत-सी बीमारियां (kissing benefits) दूर होती है.

Updated on: 13 Feb 2022, 02:54 PM

नई दिल्ली:

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है. हेल्दी खाने से बीमारियां नहीं होती. ऐसे ही कुछ फायदे किस करने के भी होते हैं. जी हां, सही सुना आपने. Kiss करने से बॉडी से बहुत-सी बीमारियां (kissing behealth nefits) दूर होती है. किस करते टाइम आपने कभी नहीं सोचा होगा कि ऐसा भी होता है. पर, ये सच है कि इसके गजब के फायदे (health benefits of kissing) होते हैं. भई किस है, कोई योग या दवा तो है नहीं जो इसके कोई फायदे हों लेकिन हकीकत यही है कि किस करने के भी फायदे हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि Kiss करने से बॉडी से कौन-कौन सी बीमारियां (benefits of kissing) दूर होती है. 

यह भी पढ़े : Oral Cancer Symptoms: मुंह का कैंसर है बेहद खतरनाक, इन Symptoms से होती है इसकी शुरुआत

इम्यूनिटी सिस्टम होता है स्ट्रॉन्ग
कहते हैं कि अगर कोई किसी को प्यार करता है और वो एक दूसरे को किस करते हैं तो इससे उनका प्यार गहरा होता है. दोनों की फीलिंग्स काफी स्ट्रॉन्ग हो जाती हैं. ऐसे में एक-दूसरे से जुदा होने की कोई गुंजाइश बाकी नहीं रहती है. इतना ही नहीं Kiss करने से हेल्थ को भी बहुत फायदा होता है. वो ऐसे कि 10 सेकेंड तक किस करने से 80 मिलियन बैक्टीरिया एक-दूसरे में ट्रांसफर होते हैं, जो कि आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन बैक्टीरिया से बॉडी का इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. इतना ही नहीं ये बैक्टीरिया आपको कई बीमारियों से लड़ने में भी हैल्पफुल (boost immunity system) साबित हो सकते हैं.

हार्ट रेट और ब्लड फ्लो बढ़ता है
जब आप किसी को पहली बार किस करते हैं तो आपकी बॉडी में अचानक ऐड्रनलिन रश होता है जिससे आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है. साथ ही एनर्जी लेवल बेहतर होता है और ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है. ये सारी ही चीजें बॉडी के लिए पॉजिटिव (heart rate) मानी जाती हैं.

यह भी पढ़े : Iron Foods: बॉडी में हो गई है खून की कमी, ये 5 सुपरफूड्स कर देंगे पूरी

स्ट्रेस लेवल में आती है कमी
अगर आपको स्ट्रेस या टेंशन की प्रॉब्लम होती है. या आप डिप्रेशन महसूस करते हैं. तो,  ऐल्कॉहॉल पीने की बजाय Kiss करें.  जी हां, रेग्युलरी किस करने से आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है. एक स्टडी के मुताबिक, जब लोग किस करते हैं तो, उनकी बॉडी में स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल में कमी आती है. इतना ही नहीं किस करने से हैपी हॉर्मोन और फील गुड केमिकल ऑक्सिटोसिन भी बॉडी में रिलीज होते हैं. इससे स्ट्रेस कम होता है और आप हैप्पी फील करते (stress level) हैं.

मूड अच्छा करती है
किस करने से आपका मूड अच्छा होता है. साथ ही ये आपको अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन इंडोर्फिन को बढ़ाता है. इसके साथ आप कुछ ही पलों के बाद अच्छा महसूस करने लगते हैं. इसलिए, अगर आपको फिट रहना है. या मूड अच्छा करना है तो, किस जरूर करें.