logo-image

Health: क्या आप chamomile tea का सेवन करते हैं? नहीं! तो पढ़ें जरूर

सूखे कैमोमाइल में टेरपेनोइड्स (terpenoids)और फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) की मात्रा अधिक होती है जो आपको इसका सेवन करने से औषधीय लाभ प्रदान करते हैं.

Updated on: 08 Dec 2021, 09:58 AM

नई दिल्ली :

रोजमर्रा के सभी तनावों के बीच, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है आप अपने बिस्तर पर जाते समय शांत रहते है या नहीं. क्यूंकि अगर ऐसा नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि कुछ विशेषज्ञ ऐसे हैं जो आपको कैमोमाइल चाय (chamomile tea) को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि सूखे कैमोमाइल में टेरपेनोइड्स (terpenoids)और फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) की मात्रा अधिक होती है जो आपको इसका सेवन करने से औषधीय लाभ प्रदान करते हैं. बबूने के फूल की चाय आपको नींद में मदद करने, पाचन में सहायता करने से लेकर अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक के लाभ हैं.

मूड स्विंग (Mood Swing) में करता है मदद 

लोग आमतौर पर सोने से पहले कैमोमाइल चाय का सेवन करते हैं क्योंकि ये आपको नींद लेने में मदद करता है. लेकिन नींद में मदद करने के अलावा, यह चिंता या तनाव के कारण होने वाले गर्म मिजाज को भी ठंडा करने में मदद करता है. यह चिंता को दूर भगाने में मदद करता है औरा आपको शांति भी प्रदान करता है.

ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को करता है मेन्टेन 

कैमोमाइल चाय के गुण रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन बढ़ना अक्सर चिंता का कारण बन जाता  है. कैमोमाइल चाय कम कैलोरी वाला पेय होने के कारण आपके ब्लड शुगर लेवल को मेन्टेन रखता है और डाइबिटीज जैसी खतरनाक बिमारी से भी आपको बचाता है. बबूने के फूल की चाय कैलोरी और चीनी दोनों के सेवन पर नियंत्रण रख सकता है.

पीरियड (Periods) में दिलाता है राहत 

कैमोमाइल चाय में दर्द निवारक और एंटीस्पास्मोडिक गुण मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं. एक कप कैमोमाइल चाय पीने से गर्भाशय को आराम मिलता है. साथ ही सूजन और दर्द पैदा करने वाले पदार्थों के उत्पादन को भी कम कर देता है. 

यह भी पढ़ें : Zodiac Signs: क्या आप रिस्क टेकर हैं? चेक करें अपनी राशि!

सर्दियों में राहत (Relief from cold)

सर्दियों में, सर्दी बहुत आराम से लग जाती है. एक गर्म कप कैमोमाइल चाय सर्दी के इलाज के लिए रामबाण होता है. यह उन्ही काढ़ों की तरह है जो आप आमतौर पर ठंड लगने पर बना के पीते हैं. आप कैमोमाइल चाय की भाप भी ले सकते हैं. यह नाकजाम , बहती नाक और गले में खराश को कम करने में बेहद लाभकारी साबित होता है.