logo-image
लोकसभा चुनाव

Benefits of Curry Leafs: स्वादिष्ट ही नही सेहत के लिए भी बेहद लाभगकारी हैं करी पत्ते, जानें इसके फायदे

Benefits of Curry Leafs: करी पत्ते त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं जो मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं. इनका नियमित उपयोग त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

Updated on: 16 Apr 2024, 06:03 PM

नई दिल्ली:

Benefits of Curry Leafs: करी पत्ते न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि चेहरे के लिए भी कई फायदे रखते हैं. यह मसाला पत्तियों की श्रेणी में आता है और कई भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि करी पत्ता राइस, सांबर, करी, और चटनी. करी पत्ता का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ उसमें मौजूद अनेक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. यह अमीबा, एंटीफंगल, और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो विभिन्न रोगों के खिलाफ लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, करी पत्ता में विटामिन्स A, B, C, और E, सहित फाइबर, कैल्शियम, फोस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. ये सभी तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं. करी पत्ता को ताजे या सूखे रूप में प्रयोग किया जाता है, और इसे तेल में भूनकर या भाप में पकाया जाता है ताकि उसके गुणों को संरक्षित रखा जा सके. आपकी त्वचा के लिए भी ये कितना फायदेमंद है आइए ये भी जानते हैं. 

करी पत्ते के फायदे

1. मुंहासे और दाग-धब्बे कम करता है करी पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं.

2. त्वचा को चमकदार बनाता है करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं.

3. झुर्रियों और ठीक लाइनों को कम करता है करी पत्ते में मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे झुर्रियां और ठीक लाइनें कम होती हैं.

4. त्वचा को हाइड्रेट करता है करी पत्ते में मौजूद तत्व त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और उसे रूखी होने से बचाते हैं.

5. बालों के लिए भी फायदेमंद करी पत्ते बालों को मजबूत बनाने और बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं. करी पत्ते का इस्तेमाल चेहरे के लिए कैसे करें:

करी पत्ते का फेस पैक कैसे बनाएं 

करी पत्ते को पीसकर दही या शहद के साथ मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. यह टैन हटाने, त्वचा को निखारने और मुंहासों को कम करने में मदद करता है.

करी पत्ते को पानी में उबालें और ठंडा होने दें. इस पानी से अपना चेहरा धो लें. यह त्वचा को हाइड्रेट करने और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, करी पत्ते का सूप पीने से भी त्वचा को कई फायदे होते हैं. 

कुछ लोगों को करी पत्ते से एलर्जी हो सकती है. इसलिए, उपयोग करने से पहले एक छोटे से क्षेत्र पर पैच टेस्ट करना हमेशा बेहतर होता है. अगर आपको करी पत्ते से कोई एलर्जी नहीं है, तो आप इनका उपयोग अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए कर सकते हैं.

स्वस्थ और संतुलित आहार खाएं. पर्याप्त पानी पीएं और नियमित रूप से व्यायाम करें. आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए धूप से बचाव करें और तनाव कम करें. इन सभी बातों का ध्यान रखने से आप न केवल अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रख सकते हैं, बल्कि अपने समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मियों में टैनिंग से हो सकती है परेशानी, जानिए टैन रिमूवल फेस पैक के फायदे