News Nation Logo
Banner

खुश रहने के लिए हार्मोन्स का होता है अहम रोल, इन चीजों को खाने से बनेगा Happy Harmones

खुश रहने के लिए पैसा, कपड़ा, घर और कामयाबी नहीं बल्कि हमारे हार्मोन्स का भी अहम रोल होता हैं. अगर किसी इंसान के ये हार्मोन्स ठीक से काम नहीं करता हैं तो वो चाहकर भी खुश नहीं रह पाता हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Aug 2020, 11:30:30 AM
tips for happiness

tips for happiness (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

खुश रहने के लिए पैसा, कपड़ा, घर और कामयाबी नहीं बल्कि हमारे हार्मोन्स का भी अहम रोल होता हैं. अगर किसी इंसान के ये हार्मोन्स ठीक से काम नहीं करता हैं तो वो चाहकर भी खुश नहीं रह पाता हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि कोई छोटी-छोटी खुशियों में भी खुश रह लेता है तो किसी को बड़ी खुशियां भी खुश नहीं रख पाता हैं. दरअसल, इन सब में उनके शरीर के ये हार्मोन्स ही जिम्मेदार होते हैं.

और पढ़ें: महिलाएं तेजी से होती हैं एनीमिया का शिकार, शरीर में ऐसे बढ़ाएं खून

हमारे शरीर में मुख्य रूप से चार प्रकार के हैप्पी हार्मोंस होते हैं, जो आपको खुश होने के लिए प्रेरित करते हैं. इनमें सेरोटोनिन, डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन हार्मोन शामिल हैं. यह मूड स्टेबलाइजर से लेकर अन्य काम के दौरान होने वाली खुशी को महसूस कराने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करते हैं.

हैप्पी हार्मोन्स के लिए हमारे खानपान का सही होना बेहद ही जरूरी होता है. वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें खाने से हमारे शरीर के ये हार्मोन्स ठीक रहते हैं और हमें खुश रखने में मदद करता हैं. तो आप भी इन चीजों को अपने खानपान में शामिल कर के हार्मोन्स को हैप्पी बनाइए.

ये भी पढ़ें: खुद को रखना है सेहतमंद तो मॉर्निंग डाइट में इन 5 चीजों को करें शामिल

ऐसे बनेगा हैप्पी हार्मोन्स-

1. अलसी के बीज को खाने से कई फायदें होते हैं, ये हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व ब्लड प्रेशर को मेंटेन बनाए रखने के साथ-साथ मेमोरी पावर को बूस्ट करने का भी गुण रखते हैं. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन को बनाने में काफी करती  है. 

2. अंडा खाने के अपने कई फायदें होते है लेकिन ये हमारे हैप्पी हार्मोन को बनाने में काफी मददगार होता है. अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसको अलग-अलग रूपों में आप अपनी डायट का हिस्सा बना सकते हैं. इसका सेवन करने से आपके शरीर को न केवल विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति होगी, बल्कि आपके शरीर में पर्याप्त रूप से हैप्पी हार्मोन का निर्माण भी होगा.

3. मूड बूस्ट करने की और हैप्पी हार्मोन को बनाने के लिए जरूरी फूड्स का सेवन करने की तो एवोकाडो इसमें जरूर शामिल किया जाता है.  इसका सेवन करने से भी आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के हैप्पी हार्मोंस का निर्माण करने में काफी मदद मिलती है.

First Published : 24 Aug 2020, 11:19:57 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो