logo-image

H3N2 Virus: देश में कोरोना के बाद एच3एन2 वायरस का खतरा बढ़ा, जानें क्या हैं लक्षण

H3N2 Virus : देशभर में इन दिनों एच3एन2 वायरल (इन्फ्लूएंजा वायरस) एक बड़ी परेशानी का कारण बनता जा रहा है. एच3एन2 वायरस (H3N2 Virus) से अबतक हरियाणा और कर्नाटक में दो लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 12 Mar 2023, 09:30 PM

नई दिल्ली:

H3N2 Virus : देशभर में इन दिनों एच3एन2 वायरल (इन्फ्लूएंजा वायरस) एक बड़ी परेशानी का कारण बनता जा रहा है. एच3एन2 वायरस (H3N2 Virus) से अबतक हरियाणा और कर्नाटक में दो लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार पूरी तरह से एक्शन में आ गई है. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने समीक्षा बैठक भी बुलाई, जिसमें राज्यों को अलर्ट रहने और वायरस पर निगरानी रखने के दिए आदेश जारी किए गए हैं. (H3N2 Virus) 

यह भी पढ़ें : Amit Shah In Kerala: अमित शाह बोले-  पहले पाक आतंकी जवानों के सिर काटते थे, अब सेना उन्हें घुसकर मारती है

इस वायरस के साथ ही भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के एक्टिव मामलों की संख्या भी 3000 से ज्यादा पहुंच चुकी है. हालांकि, ये ध्यान देने की जरूरत है कि H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस कोरोना से एकदम अलग है. H3N2 इन्फ्लूएंजा में लगातार खासी और सांस लेने में दिक्कत होना सबसे बड़ा लक्षण सामने आ रहा है. कोरोना की तरह इस वायरस को भी RTPCR टेस्ट के जरिए डिटेक्ट किया जाता हैं. बढ़ते मामलों के कारण टेस्टिंग सेंटरों पर लोगों की भीड़ बढ़ रही. एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों और तेजी से एच3एन2 के केस बढ़ेंगे.  (H3N2 Virus) 

यह भी पढ़ें : PM Modi In Karnataka : प्रधानमंत्री का राहुल गांधी पर पलटवार, भारतीय लोकतंत्र पर लंदन में उठाए गए सवाल, लेकिन कोई ताकत...

H3N2 एक तरह का नॉन ह्यूमन इन्फ्लूएंजा वायरस है. अक्सर एच3एन2 वायरस (H3N2 Virus) सूअरों में फैलता है और फिर लोगों को संक्रिमत कर देता है. मौसमी फ्यू वायरस के समान इसके लक्षण होते हैं. एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने पर लोगों को बुखार और सांस संबंधी समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसके लक्षण जैसे नाक बहना, खांसी, शरीर में दर्द, उल्टी या मतली दस्त आदि शामिल हो सकते हैं. (H3N2 Virus)