logo-image

Corona Vaccine: RTI से बड़ा खुलासा, वैक्सीन से हुए कई साइड इफेक्ट

Corona Vaccine side effects : वैक्सीन को सर्वव्यापी कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र तरीका बताया गया. सरकार ने बड़ी-बड़ी ड्राइव चलाई. कोरोना वैक्सीन के बाद भी लोगों को समस्याएं आती रहीं. लोग शिकायत करते रहे. लेकिन सरकार उन शिकायतों को खारिज...

Updated on: 16 Jan 2023, 06:03 PM

highlights

  • कोरोना वैक्सीन से कई तरह के साइड इफेक्ट्स
  • सरकार ने आरटीआई के जवाब में मानी बात
  • सभी वैक्सीन लगाने पर लोगों को हुई दिक्कतें

नई दिल्ली:

Corona Vaccine side effects : वैक्सीन को सर्वव्यापी कोरोना महामारी ( Covid-19 Pandemic ) से बचाव का एकमात्र तरीका बताया गया. सरकार ने बड़ी-बड़ी ड्राइव चलाई. कोरोना वैक्सीन के बाद भी लोगों को समस्याएं आती रहीं. लोग शिकायत करते रहे. लेकिन सरकार उन शिकायतों को खारिज करती रही. अब सरकार ने एक आरटीआई के जवाब में माना है कि कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) लगाने के बाद लोगों को कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ी. ऐसा सिर्फ एक या दो कंपनियों की वैक्सीन के साथ नहीं था, बल्कि हरेक कंपनी की वैक्सीन के साथ ये दिक्कतें लोगों को उठानी पड़ी. अब ये साफ हो गया है कि कोरोना वैक्सीन के कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं. हां, ये बात तय है कि ये साइड इफेक्ट्स एक स्वस्थ आदमी के लिए जानलेवा नहीं है. 

आरटीआई के जवाब में सरकार ने कही ये बात

पुणे के एक व्यवसाई प्रफुल्ल सारदा ने एक आरटीआई दायर की थी. उन्होंने आरटीआई ( RTI ) के जरिए पूछा था कि कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) से क्या क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं. किस कंपनी की वैक्सीन में क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं. इस तरह से उन्होंने 5 कोरोना वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में सवाल पूछा, जिसका जवाब भारत सरकार की दो शीर्ष संस्थाओं ने दिया है. भारत सरकार की दो संस्थाओं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) और सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ( CDSCO ) ने इन सवालों के जवाब दिये हैं.

ये भी पढ़ें : Post Office 2023: शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, अकाउंट में प्रतिमाह क्रेडिट होंगे 4950 रुपए

टॉप 4 वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स

कोवैक्सिन: पसीना आना, खांसी-जुकाम, उल्टी, दस्त और सिरदर्द की शिकायत

कोविशील्ड: आंखों में दर्द, सिरदर्द, उल्टी आना, कमजोरी, शरीर में दर्द, सूजन, शरीर पर लाल धब्बे.

कोवोवैक्स: खुजली, थकान, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी आना, बुखार और ठंड लगने की समस्या

स्पुतनिक वी: सिरदर्द, पेट दर्द, भूख कम लगना, बुखार और सिरदर्द