logo-image

Post Office 2023: शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, अकाउंट में प्रतिमाह क्रेडिट होंगे 4950 रुपए

Post Office scheme 2023: शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (monthly income scheme) शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रही है.

Updated on: 16 Jan 2023, 02:48 PM

highlights

  • पति-पत्नी के ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने का ऑप्शन, सिर्फ 5 साल में मैच्योर हो जाएगी पॅालिसी 
  • मैच्योरिटी पर कुल रकम निकलने की भी सुविधा, 100 प्रतिशत जोखिम रहित है स्कीम 

नई दिल्ली :

Post Office scheme 2023: शादीशुदा लोगों के  लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (monthly income scheme) शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रही है. स्कीम की खास बात ये है कि सिर्फ 5 साल में ही आपकी पॅालिसी मैच्योर हो जाती है.  यही नहीं स्कीम में बहुत छोटे से निवेश के कारण आप प्रतिमाह  4950 रुपए पा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस स्कीम (post office scheme)के तहत पति और पत्नी दोनों ज्वाइंट अकाउंट (Joint account)भी खुलवा सकते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आपका निवेश पूरी तरह जोखिम रहित होता है.

यह भी पढ़ें : Scholarship 2023: 9th से 12th तक के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, मिलेंगे 10, 000 रुपए

अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपए का निवेश 
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आप छोटे से निवेश से शुरू कर  सकते हैं. वहीं इस स्कीम के तहत एक व्यक्ति कुल 4 लाख 50 हजार रुपए का ही निवेश कर सकता है. यदि पति और पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर निवेश करें तो कुल 9 लाख रुपए का अधिकतम निवेश हो सकता है. साथ ही आपकी पॅालिसी सिर्फ 5 सालों में ही मैच्योर हो जाती है. पॅालिसी पर यदी ब्याज की बात करें तो कम से कम 6.6 फीसदी ब्याज मिलता है. जानकारी के मुताबिक मंथली इनकम स्कीम में एडल्ट या माइनर के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है.

ये है 4950 रुपए मंथली पाने का गणित 
दरअसल, यदि पति और पत्नी मंथली इनकम स्कीम के तहत ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो 9 लाख रुपए जमा किये जा सकते हैं.  9 लाख पर 6.6 फीसदी ब्याज दर से सालाना 59,400 रुपए का ब्याज जमा हो जाता है. .यदि इसे 12 मंथ में डिवाइड करें तो कुल 4950 रुपए प्रतिमाह हो जाता है. साथ ही स्कीम में एक सुविधा आपको दी जाती है. यदि आप इसे प्री मैच्योर ही बंद करना चाहते हैं तो 2 फीसदी काटकर पैसा वापस कर दिया जाता है. साथ ही मंथली इनकम स्कीम पर शेयर बाजार के उतार चढ़ाव का कोई असर नहीं होता.

मूल रहता है सुरक्षित 
मंथली स्कीम की खास बात ये है कि इसमें मूल आपका सुरक्षित रहता है. 5 साल बाद आपको मंथली पेंशन के रूप में 4950 रुपए की धनराशि मिलना शुरू हो जाएगा. साथ ही जब आप खाते को बंद करना चाहें तब अपना कुल पैसा निकाल भी सकते हैं.