logo-image

Good News: भारत में इस कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को फिर से शुरू करने की इजाजत

भारत में बहुत तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को फिर शुरू करने की मंजूरी मिल गई है.

Updated on: 16 Sep 2020, 08:58 AM

नई दिल्ली:

भारत में बहुत तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को फिर शुरू करने की मंजूरी मिल गई है. पिछले दिनों ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए जा रहे कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए भारत में चल रहे ह्यूमन ट्रायल पर रोक लगा दी गई थी. 11 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए, क्योंकि दिग्गज दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति के 'तबीयत खराब' होने के बाद अन्य देशों में परीक्षण रोक दिया था.

यह भी पढ़ें: किसानों से जुड़े अध्यादेशों का भारी विरोध, आज संसद के बाहर किसान करेंगे प्रदर्शन

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ.वीजी सोमानी ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी. डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया.

यह भी पढ़ें: मास्क नहीं लगाने वालों पर सख्त सरकार, सितंबर में वसूले 38 लाख

हालांकि डीसीजीआई ने इसके लिए जांच के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने समेत अन्य कई शर्ते रखी हैं. एसआईआई से डीजीसीआई ने विपरित परिस्थतियों से निपटने में नियम के अनुसार तय इलाज की भी जानकारी जमा करने को कहा है. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन परीक्षण के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट का पार्टनर है. वह वर्तमान में देशभर में 17 परीक्षण स्थलों पर इस वैक्सीन उम्मीदवार के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल कर रहा है.