logo-image

सफ़र के दौरान उल्टी करती है परेशान तो इन दमदार नुस्खों पर जरूर दें ध्यान

अक्सर लोगों को सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी की शिकायत होती है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ बेहद ही जबरदस्त और दमदार (Tips to avoid vomiting during travelling) उपाय बताने जा रहे हैं.

Updated on: 08 Nov 2021, 11:27 PM

नई दिल्ली :

बड़ों के साथ-साथ बच्‍चों को घूमना-फिरना काफी पसंद होता है और लंबे टूर पर तो लगभग हर कोई कार, बस या फिर ट्रेन से ही जाता है. लेकिन ट्रिप पर जाने वाले कई लोगों के साथ मोशन सिकनेस की समस्या होती है. मोशन सिकनेस यानी सफर के दौरान उल्टी या जी मिचलाना. खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में सफर के दौरान कई लोगों को उल्टी रोकने की हर मुमकिन कोशिश के बाद भी उल्टी आ ही जाती है. मोशन सिकनेस में कान के अंदरूनी हिस्‍से, आंखों और मांसपेशियों और जोड़ों की नसों को अलग-अलग सिग्‍नल मिलते हैं. लेकिन हवा न मिल पाने के कारण सिकनेस हो जाती है, जिसके कारण दिमाग कंफ्यूज हो जाता है और लक्षण ट्रिगर हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ बेहद ही जबरदस्त और दमदार (Tips to avoid vomiting during travelling) उपाय बताने जा रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: सावधान : ज्यादा सोना बन सकता है आपकी मौत का कारण

1. आक का पत्ता उल्टी को रोकने में काफी कारगर होता है. इसके लिए आक के एक पत्ते को लेकर चिकना वाला भाग पैर में तलवे की ओर करके रख लें और उसके ऊपर से मोजे पहन लें.

2. दिव्यधारा सूघने से या फिर थोड़े से पानी में डालकर इसे पीने से भी आपको लाभ मिलेगा.

3. अगर आपको अधिकतर सफर के दौरान उल्टी होती है तो यात्रा के पहले दही और अनार का सेवन करें. 

4. केवल दही का सेवन करने से भी आपको लाभ मिलेगा. इसके लिए करीब 50 ग्राम दही को शहद या शक्कर के साथ खा लें. 

यह भी पढ़ें: टेस्ट और हेल्थ दोनों का रखे ख्याल, Weight Loss के लिए ये स्मूदी है कमाल

5. सुबह के समय सर्वकल्प क्वाथ का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक लीटर पानी में सर्वकल्प क्वाथ डालकर धीमी आंच में उबाल लें. जब पानी 400 ग्राम बचे तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा करके या फिर गुनगुना सेवन करें.  

6. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक-एक चम्मच जीरा, धनिया और सौफ का भिगो दें और सुबह इसका सेवन कर लें. इससे भी लाभ मिलेगा. 

7. रोजाना कपालभाति और अनुलोम विलोम प्राणायाम करें. इससे भी आपको सफर के दौरान आने वाली उल्टियों से छुटकारा मिलेगा.