News Nation Logo

बदलता मौसम है बीमारियों की जड़, इन बातों का ध्यान रख शरीर को बनाएं सेहत का गढ़

आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रख कर आप खुद को इस बदलते मौसम में बिस्तर पकड़ने से बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 14 Oct 2021, 08:40:56 PM
health tips for the prevention of weather change

health tips for the prevention of weather change (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

हर बार अक्टूबर-नवम्बर के महीने में मौसम में बदलाव देखने को मिलता है. इसी बदलाव के चलते एक तरफ जहां सुबह के वक्त हल्की हल्की ठंड महसूस होती है वहीं दूसरी तरफ दिन में गर्मी और रात में कभी घुटन तो कभी ठंड का मिला जुला एहसास होता है. इसी अटपटे मौसम के स्ट्रक्चर की वजह से ज्यादातर लोगों को सर्दी-ज़ुकाम, बदन दर्द, सिरदर्द, बुखार, डेंगू जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में भी, जिनकी इम्युनिटी वीक है उन्हें इस बदलते मौसम में अपना ख़ास ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रख कर आप खुद को बीमारियों से दूर कर सकते हैं और खुद को बिस्तर पकड़ने से बचा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं आज, इन तरीकों को आजमा लें जनाब

1. बाहर से आने के बाद तुरंत न चलाएं पंखा
दरअसल मौसम बदल रहा है. इसलिए सुबह-शाम ठंड तो दोपहर में गर्मी महसूस होती है. ऐसे में कई लोगों की आदत होती है कि दोपहर को बाहर से घर पर आते ही पंखा, एसी, कूलर आदि चला लेते हैं. यही आदत बदलते मौसम में बीमारी की सबसे बड़ी वजह बनती है. इससे शरीर में सर्दी-गर्मी हो जाती है, जिसके चलते कुछ देर बाद बुखार महसूस होने लगता है. इसलिए जब भी बाहर से आएं तो थोड़ी देर ऐसे ही बैठें. जब तापमान नॉर्मल लगे उसके बाद पंखा आदि चलाएं.    

2. साफ-सफाई का रखें ध्यान
कोरोना के साथ-साथ सर्दी-जुकाम आदि बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें. बाहर निकलते ही मास्क पहनें. क्योंकि आपको पता नहीं कि आपके आसपास से निकल रहे लोगों में किसी तरह का कोई वायरल है या नहीं. इसलिए समय-समय पर हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं. अगर आप साबुन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. 

3. भीड़-भाड़ वाली  जगह पर जाने से बचें
अगर आपको सर्दी-ज़ुकाम आदि हैं तो कोशिश करें कि किसी दूसरे के संपर्क में न आएं. वहीं अगर आपको बदलते मौसम में रोगों से बचना हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें.

यह भी पढ़ें: जब खाएंगे ये सलाद हेल्दी, वजन घटने लगेगा जल्दी-जल्दी

4. फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें
बदलते मौसम में फल और हरी सब्जियों को ज्यादा खाना चाहिए क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जमा तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. फलों और सब्जियों को खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

5. बदलते मौसम में डाइट का रखें पूरा ख्याल
बदलते मौसम में अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखें. बदलते मौसम के साथ मूड स्विंग की समस्या ज्यादा होती है. ऐसे में खाने में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा लें. खाने में अंडा, टमाटर, सेब, अनार, चावल, ड्राई फूट्स आदि शामिल करें.

First Published : 14 Oct 2021, 08:40:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.