News Nation Logo

स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं आज, इन तरीकों को आजमा लें जनाब

स्मोकिंग के खतरों के बारे में बात करें तो स्मोकिंग से सेरेबेरल हेमरेज (cereberal hemorrhage) के खतरे को बढ़ावा मिलता है. फिनलैंड के हेलसिंकी विश्वविद्यालय के एक बच्चे की स्टडी के अकोर्डिंग, स्मोकिंग और ब्लीडिंग के बीच एक गहरा लिंक होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 14 Oct 2021, 02:41:42 PM
Smoking

Smoking (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

स्मोकिंग हमारी हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है. ये तो हम सभी जानते है. लेकिन, फिर भी आज स्कूल हो या कॉलेज हर इंसान आपको स्मोकिंग करते दिख ही जाएगा. पेरेंट्स को अगर पता चलता है तो वो भी परेशान हो जाते हैं. पता चलते ही आपकी लत छुड़वाने की पूरी कोशिश करते हैं. लेकिन, नाकाम हो जाते है. लेकिन, ये बॉडी में कितनी सीरियस डिजीजिज का घर बना सकती है. ये सब नहीं जानते. इतना ही नहीं, ज्यादा स्मोकिंग करने से आपके ब्लीडिंग स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी के और करीब लेकर जा सकती है. इसलिए आज हम आपको इसी से रिलेटिड कुछ ऐसी नई स्टडी के बारे में बताने जा रहे है. जो स्मोकिंग के कारण हे्ल्थ पर हो रहे नुकसान को दर्शाती है. इसके अलावा, आज हम आपको इसको छोड़ने के तरीके भी बताएंगे. जिससे शायद आपको स्मोकिंग छोड़ने में थोड़ी मदद मिल सके. 

                                                 

इसके खतरों के बारे में बात करें तो स्मोकिंग से सेरेबेरल हेमरेज (cereberal hemorrhage) के खतरे को बढ़ावा मिलता है. फिनलैंड के हेलसिंकी विश्वविद्यालय के एक बच्चे की स्टडी के अकोर्डिंग, स्मोकिंग और ब्लीडिंग के बीच एक गहरा लिंक होता है. जिसके मुताबिक स्मोकिंग करने से ब्लड प्रेशर हाई लेवल पर पहुँच जाता है. जिसकी वजह से लोगों को फिजिकल एक्टीविटीज करने में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है. जो ब्लीडिंग के खतरे को कम करता है. डॉक्टर के मुताबिक, किसी भी और एक्टिविटी की तुलना में स्मोकिंग करने का असर उपराचोनोइड ब्लीडिंग पर भी बहुत ज्यादा पड़ता है. 

                                         

अब इस स्मोकिंग के छोड़ने के तरीकों पर नजर डाल लेते हैं. जिसमें सबसे पहला तरीका खुद को ब्रेक देना होता है. भागदौड़ के बीच खुद को आराम देना हेल्थ के लिए बहुत ज़रूरी होता है. ऐसे में आप नए तरीकों के बारे में जानें और नए ऑप्शन्स जैसे कि योगा करना, पसंदीदा गाने सुनना, दोस्तों के साथ वक़्त बिताना वगैराह को जरूर चुनें.

                                         

वहीं इस लिस्ट में दूसरा तरीका फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाना आता है. अगर आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं. तो आप इसकी जगह फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खा सकते हैं. जब भी आपको स्मोकिंग करने की इच्छा करें. तो ऐसे में इसलत को छोड़कर फ्रूट्स या साबुत अनाज खा सकते हैं. ये आपके स्मोकिंग के लालच को कम करेगा. साथ ही आपकी इस बुरी लत को भी छुड़ाने में मदद करेगा. 

                                         

इस लिस्ट में लास्ट तरीका पिल्स आती है. अगर आप स्मोकिंग करते हैं. और अपनी इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आपको सिर्फ कुछ दवाइयों से अपनी इस लत पर रोक लगानी है. इससे आपकी स्मोकिंग करने की आदत में कमी आ सकती है. जब भी आपको स्मोकिंग करने की इच्छा हो. तो आप उन पिल्स को खा सकते हैं. लेकिन हमारी एडवाइस यही है कि दवाइयों का सहारा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें. 

First Published : 14 Oct 2021, 02:39:41 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.