News Nation Logo
Banner

Overeating करके अब रो रहा है पेट तो इन झिंगाट टिप्स को अपनानें में न हों लेट

आज हम आपको वो आसान और दमदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपको overeating से होने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 09 Jan 2022, 02:31:10 PM
article

Overeating करके रो रहा है पेट तो इन टिप्स को अपनानें में न हों लेट (Photo Credit: keepItRelax)

नई दिल्ली :  

आप में से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जो बेहद फूडी होंगे. जिन्हें खाना इतना पसंद होगा कि स्वाद के आगे सेहत नजर ही नहीं आती होगी और इसी स्वाद के चटकारे लगाते लगाते आप ज्यादा खाना भी खा जाते होंगे. स्वाद में ज्यादा खा लेने तक तो सब ठीक रहता है लेकिन जब बाद में वही स्वाद दर्द देने लगता है तो अम्मा याद आ जाती है. बिना घुमाएं सीधे सीधे कहें तो ज्यादा खा लेने यानी कि overeating से पेट दर्द, हेविनेस और अन्य कई समस्याओं का जन्म होता है. जिससे निजात पाने का एक तरीका तो ये है कि कम खाना खाना शुरू कर दें. लेकिन अगर आप अपनी इस आदत से जल्दी छुटकारा नहीं पा सकते तो, फ़िक्र न करें. ऐसे में आज हम आपको वो आसान और दमदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपको overeating से होने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Increase Stamina: 52 की उम्र में मिलेगी 25 वाली Energy, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी कमजोर स्टेमिना की कमी

काला नमक (Black Salt)
ज्यादा खा लेने के बाद हेवीनेस से राहत पाने के लिए काले नमक का पानी पीएं. इसे बनाने के लिए थोड़े पानी को गर्म करें और इसमें काला नमक, जीरा, अजवाइन जैसी चीजें मिलाएं और खाने के करीब आधे घंटे बाद इस पानी को पीएं. इससे आप काफी रिलैक्स फील करेंगे.

                                             

खीरा (Cucumber)
फाइबर से भरपूर खीरे के लिए कहा जाता है कि ये पाचन क्रिया को मजबूत करने में मददगार होता है. खाने के करीब 20 मिनट बाद आधा खीरा काट कर खाएं और रिलैक्स फील करें.

                                                 

गुनगुना पानी (Warm Water)
ज्यादा खा लेने के बाद हेवीनेस के साथ-साथ जलन या एसिडिटी की प्रॉबल्म भी तंग करती है. इससे राहत पाने में गुनगुना पानी बेस्ट माना जाता है. आप चाहे तो इस पानी में नींबू का रस और नमक मिला सकते हैं. इसका सेवन करने से पेट में बने भारीपन से आराम मिलेगा.

                                               

एक जगह न बैठे रहें (Body Movement)
भले ही आपने ज्यादा खा लिया हो लेकिन इसके बाद एक जगह पर बैठे रहने से हेवीनेस आपका पीछा नहीं छोड़ेगी. ऐसे में बीच-बीच में चलते-फिरते रहें. इससे आपकी बॉडी सक्रिय होगी और आप हेल्दी भी रहेंगे. इस स्टेप से हमारे शरीर में बनने वाली फालतू कैलोरी बर्न होती है और हम फिट रहते हैं.

                                             

पैदल चलें (Walking)
ओवर ईटिंग के बाद हुई दिक्कत से राहत पाने के लिए ये टिप सबसे बेस्ट मानी जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने से करीब आधे घंटे में 200 कैलोरी बर्न की जा सकती है. ऐसा करने से आपकी बॉडी भी हेल्दी रहेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.

First Published : 09 Jan 2022, 02:25:54 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.