logo-image

Increase Stamina: 52 की उम्र में मिलेगी 25 वाली Energy, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी कमजोर स्टेमिना की कमी

भागादौड़ी भरी जिंदगी में लोग अपने खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने के चलते कई आदमी बीमारियों के शिकार होते जा रहे है. इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खों (home remedies for male) की मदद से इस प्रॉब्लम से कुछ हद तक छुटकारा मिल सकता है. 

Updated on: 08 Jan 2022, 09:27 PM

नई दिल्ली:

भागादौड़ी भरी जिंदगी में लोग अपने खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने के चलते कई आदमी बीमारियों के शिकार होते जा रहे है. इससे आदमियों की फिजिकल वीकनेस भी कम होने लगती है जो कि एक चिंता का कारण बन जाती है. इसके चलते कई आदमी दवाईयां भी लेना शुरू कर देते है. लेकिन, उन दवाईयों से कई बार फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है. अब, इन्हीं प्रॉब्लम्स के चलते उनकी रोमांटिक लाइफ पर भी गहरा असर देखने को मिलता है. अब, अगर आप बाहर की दवाइयां इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए आप पहले डॉक्टर से एडवाइस (healthy tips for men) जरूर लें. लेकिन, आपको बता दें कि इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों (home remedies for male) की मदद भी ले सकते है. जिससे आपको इस प्रॉब्लम से कुछ हद तक छुटकारा मिल सकता है. 

                                                           

दूध (Milk) 
इसमें सबसे पहले दूध आता है. दूध न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. जो कि आदमियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.  दूध को रोजाना पीने से स्टैमिना (boost stamina and energy) को बूस्ट किया जा सकता है. इससे बॉडी को भरपूर एनर्जी भी मिलती है.

                                                           

छुहारे (Dates)
छुहारों में कैलिशियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होते है. इसे रोजाना लेने से स्टेमिना (natural remedies for weakness) को बढ़ाया जा सकता है. जो लोग फिजिकली कमजोर या पतले होते है. उनके लिए छुहारे वरदान साबित हो सकते है. इसके अलावा रोजाना छुहारे लेने से डाइजेशन भी बेहतर हो जाता है. छुहारे के ज्यादा अच्छे रिजल्ट्स तब देखने को मिलते है जब इसे दूध में मिलाकर लिया जाए. 

                                                           

मखाने 
इसमें आखिरी नंबर पर मखाने आते है जो आदमियों के लिए बहुत फायदेमंद माने गए है. ये एक आयुर्वेदिक हर्ब (ayurvedic remedies for weakness) है. मखाने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल, फैट, फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है. जो आदमियों को हेल्दी रखने के लिए कारगर साबित होते है. मखानों को रोजाना खाने से बॉडी में टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है. जो आदमियों की बॉडी में होने वाली कमजोरी को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है. इसमें बहुत ही कम कैलोरीज होती है. फाइबर काफी अच्छी क्वांटिटी में होता है. जिससे बॉडीको भरपूर कैल्शियम मिलता है.  इसे लेने से बॉडी को और भी कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स होते है.