News Nation Logo
Banner

ज्यादा खाने की आदत को इन तरीकों से करें दूर, सेहत पनपेगी भरपूर

हंगरी फील करना बुरा नहीं है पर जरूरत से ज्यादा भूखा महसूस होना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. इसके पीछे की कई और वजहें भी हो सकती हैं. आज हम आपके साथ इसी से जुड़ी कुछ बेहद काम की बातें और उपाए साझा करेंगे.  

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 03 Sep 2021, 10:44:07 AM
Over Eating and Bloating problem and solutions

Over Eating and Bloating problem and solutions (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ज्यादा भूख लगना हो सकता है हाइपोग्लाइसीमिया जैसी गंभीर बीमारी का संकेत 
  • पेट में कीड़े होने से भी लगती है बार बार भूख 

नई दिल्ली :

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगों को बहुत जल्दी जल्दी भूख लगती है. यानी कि भले ही थोड़ी देर पहले भरपेट खाना खाया हो लेकिन कुछ देर बाद ही फिर से भूख महसूस होने लगती है. और इसी बार बार भूख लगने की आदत से लोग तो परेशान होते ही हैं यहां तक कि आप खुद भी इरिटेट हो जाते हैं. हंगरी फील करना बुरा नहीं है पर जरूरत से ज्यादा भूखा महसूस होना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. वैसे तो बार बार भूख लगने के पीछे का आमतौर पर जाना जाने वाला रीज़न ये है कि जब आप प्रोटीन और फाइबर से भरपूर मील नहीं लेते हैं, तो आपको बार-बार भूख लग सकती है. क्योंकि प्रोटीन और फाइबर युक्त फूड से पेट देर तक भरा रहता है. लेकिन इसके पीछे की कई और वजहें भी हो सकती हैं. आज हम आपके साथ इसी से जुड़ी कुछ बेहद काम की बातें और उपाए साझा करेंगे.  

यह भी पढ़ें: इन वेजिटेरियन फूड्स में हैं चिकन मटन जितना हाई प्रोटीन, जस्ट ऐड इन टू योर रूटीन

ज्यादा भूख लगने के कारण:

1. हाई कैलोरी फ़ूड न खाना 
शरीर को चलाने के लिए भरपूर लेकिन हेल्थी खाने की जरूरत होती है. ऐसे में कम कैलोरी वाला खाना खाने से ज्यादा भूख लगती है. हर वक्त ऐसा लगता है, जैसे खाना नहीं खाया. इसलिए कैलोरी से भरपूर खाना खाएं लेकिन याद रखें कि हाई कैलोरी से मतलब है रिच और न्यूट्रीशियस फ़ूड. 

2. सुबह का नाश्ता न करना 
सुबह का नाश्ता बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि पूरे दिन की 50% एनर्जी बॉडी को उसी नाश्ते से मिलती है. ऐसे में अगर सही मात्रा में नाश्ता किया जाए तो बार-बार भूख नहीं लगेगी. कुछ लोग सुबह का खाना नहीं खाते. इससे शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करने के साथ ही हर वक्त भूखे होने का एहसास होता है.

3. जल्दी-जल्दी न खाएं
ऑफिस जाने के चक्कर में कुछ लोग खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं. यहां तक कि कुछ लोगों की आदत होती है कि ऑफिस में लंच के दौरान भी काम के चलते बहुत जल्दी जल्दी खाते हैं. जिस वजह से बिना चबाएं खाना खाने से वह पचता नहीं है. इससे पेट संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि खाना हमेशा चबा-चबा कर ही खाएं, ताकि इसको पचने में कोई समस्या न हो. खाना जितना जल्दी और अच्छे से पचेगा, भूख उतनी ही कम लगेगी.

4. पूरी नींद न लेना 
हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति एनर्जेटिक और एक्टिव बना रहता है. पूरी नींद लेने से पेट तो ठीक रहता ही है, साथ ही बार-बार भूख भी नहीं लगती. इसलिए शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और भूख लगने की समस्या से राहत पाने के लिए पूरी नींद लें. 

यह भी पढ़ें: प्रदूषण की मारः दिल्ली में हर तीन में से एक बच्चे के फेफड़े खराब, इस स्टडी में दावा

ये तो थे वो कारण जो आमतौर पर रोजाना की भागदौड़ में देखे जाते हैं. लेकिन ज्यादा भूख लगने के पीछे कई सीरियस रीज़न्स भी हो सकते हैं. जो कुछ इस तरह से हैं: 

1. पेट में कीड़े 
कई बार आंतों के कीड़ों के कारण भी आपको बहुत अधिक भूख लगती है. ये कीड़े खासतौर पर टेपवर्म आपके शरीर के अंदर लंबे समय तक रह जाते हैं और आपको इसका पता भी नहीं चलता. ये कीड़े आपके शरीर से सभी आवश्यक पोषण ले लेते हैं और आपको फैट व शुगर दे देते हैं. इससे आपको बहुत अधिक भूख लगनी शुरू हो जाती है.

2. हाइपोथायरायडिज्म 
लगातार भूख लगने का एक कारण हाइपोथायरायडिज्म भी हो सकता है. इसमें थाइरॉएड की वजह से शरीर में हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है और भूख लगने लगती है.

3. हाइपोग्लाइसीमिया
हाइपोग्लाइसीमिया यानी लो शुगर लेवल भी इसका कारण हो सकता है. इसमें शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है, जिसकी वजह से भूख ज्यादा लगती है.

4. दवाएं 
अगर आप कोई एंटीबायटिक या एलर्जी की दवा ले रहे हैं, तो इसका कोई दुष्प्रभाव हो सकता है, जिसकी वजह से आपको ज्यादा भूख लग सकती है.

5. डीहाइड्रेशन 
डीहाइड्रेशन भी लगातार भूख लगने का एक कारण हो सकता है. जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो कभी-कभी दिमाग भूख और प्यास में फर्क नहीं कर पाता है.

यह भी पढ़ें: केवल नाक बहना यानी कोविड नहीं, ये इंफेक्शन भी हो सकता है

कुछ ऐसे हर्ब्स हैं, जिन्हें आप अपने रोजाना के खाने में शामिल कर अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं. इन हर्ब्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी माने जाते हैं.

1. अदरक
अदरक ज्यादा भूख लगने को नियंत्रित करता है. अदरक के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है. रोजाना चाय, सलाद, सब्जी आदि में अदरक का इस्तेमाल करें.

2. दालचीनी
दालचीनी का सेवन रोज के आहार में जरूर करें. ये न सिर्फ आपकी भूख को नियंत्रित करती है, बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखती है. इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है. दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. यह arteries को भी साफ करती है और bad cholesterol को कम करती है. दालचीनी को आप चाय, दही, ओटमील आदि में मिला सकते हैं. इसके साथ ही सब्जियों में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं.

3. हरी मिर्च
हरी मिर्च न केवल आपके भोजन को मजेदार बनाती है, बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराने में भी मदद करती है. इससे आप अपनी अधिक खाने की आदत और बार-बार भूख लगने की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं. इस जड़ी-बूटी में कैप्सेइसिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. 

4. लहसुन
लहसुन भूख को नियंत्रित करता है और पेट को भरा हुआ रखता है. लहसुन खाने से हार्ट प्रॉब्लम्स से भी निजात मिलती है और लहसून ब्लड क्लॉट को बनने से भी रोकता है.

First Published : 03 Sep 2021, 10:24:40 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.