logo-image
लोकसभा चुनाव

Health Tips: प्रेगनेंसी के दौरान अब कब्ज से मिलेगी राहत, ये 7 दमदार घरेलू उपाय दूर कर देंगे पेट की ये आफत

Pregnancy के दौरान अक्सर महिलाओं को कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से कब्ज की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 29 Jan 2022, 05:30 PM

नई दिल्ली :

Pregnancy के दौरान अक्सर महिलाओं को कब्ज (Constipation) की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ज्यादातर लेडीज कब्ज से निजात पाने के लिए एलोपैथी दवाइयां खाना शुरू कर देती हैं जो न सिर्फ उनके लिए बल्कि होने वाले बच्चे के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से कब्ज की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं (Home Remedies For Constipation during Pregnancy). वो भी बिना खुद को और होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचाए.   

यह भी पढ़ें: Crystal रखता है आपको तनाव और बीमारियों से दूर ! जानिए वैज्ञानिकों का क्या है कहना

1. अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या हो रही है तो आपको टॉयलेट सीट पर बैठने का तरीका बदलना होगा. आपको टॉयलेट सीट पर बैठते समय ये ध्‍यान रखना है क‍ि आपके घुटने, ह‍िप्‍स से ऊपर हों जिसके लिए आप अपने घुटनों को फोल्ड कर पेट के पास ले आएं. फिर इस डायरेक्‍शन में अपने एल्‍बो को घुटनों पर रखकर आगे की ओर झुकें. स्‍पाइन को सीधा रखें, और इस पोज‍िशन में हल्‍का होने की कोशिश करें तो कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी.

2. अगर कब्‍ज की समस्‍या होती है तो आप नींबू पानी पी सकते हैं. इसमें आप शहद भी म‍िलाकर पी सकती हैं. इससे आपको यकीनन कब्ज में आराम मिलेगा. 

3. कब्‍ज की समस्‍या होने पर प्रोबायोट‍िक्‍स (Pro Biotics) का सेवन फायदेमंद होता है जो कि आपको दही से म‍िलता है, कब्‍ज होने पर दही का खा सकते हैं. 

4. कब्‍ज होने पर आप दूध भी पी सकते हैं, दूध में घी डालकर आप रात को सोते समय लें तो लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन लहर खत्म हो सकती है जल्दी, फिर भी रखें तैयारी

5. कब्‍ज की समस्‍या होने पर आप फाइबर र‍िच फूड्स ज़रूर खाएं, इससे पाचन तंत्र (Digestive System) मजबूत रहेगा और कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी. गर्भवती मह‍िलाओं के लिए हर द‍िन 20 से 25 ग्राम फाइबर खाना किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. 

6. आप सोने से पहले त्र‍िफला, बहेड़ा और आंवला को म‍िक्‍स करके गुनगुने पानी के साथ लें तो पेट में दर्द, कब्‍ज की श‍िकायत, पेट में गैस की समस्‍या आद‍ि दूर होगी.

7. कब्‍ज की समस्‍या को दूर करना है तो आपको मसूर की दाल, ताजी सब्‍ज‍ियां आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए. यहां तक कि, मसूर की दाल ऐसे वक्त में गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी बेहद अच्छी मानी जाती है. 

प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के लिए कोई भी दवा खाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें, इस दौरान आप सप्‍लीमेंट्स का सेवन कर रही होती हैं और दवा खाने से गैस की समस्‍या बढ़ सकती है इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर नैचुरल और सुरक्ष‍ित उपाय चुनें.