News Nation Logo

नहीं चाहते फूला हुआ पेट, तो ना करें गलती से भी ये मिस्टेक

वैसे तो पेट का फूलना एक कॉमन प्रॉब्लम है. आज हर कोई इस प्रॉब्लम को फेस कर रहा है. ऐसे में इस बात को बड़ी आसानी से समझ सकते हैं कि पेट में हल्का-सा दर्द भी बेहद दुखी कर देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 08 Sep 2021, 10:52:33 AM
Belly Fat

Belly Fat (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

वैसे तो पेट का फूलना एक कॉमन प्रॉब्लम है. आज हर कोई इस प्रॉब्लम को फेस कर रहा है. ऐसे में इस बात को बड़ी आसानी से समझ सकते हैं कि पेट में हल्का-सा दर्द भी बेहद दुखी कर देता है. यदि सही वक्त रहते उसका इलाज ना किया जाए तो ये एक सीरियस प्रॉब्लम में भी तब्दील हो सकती है. इसलिए आज हम आपको पेट फूलने की समस्या से जुड़ी कुछ बातें डिटेल्स में बताएंगे. पेट फूलने की प्रॉब्लम के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जिसमें मेन रीजन ज्यादा खाना, एसिड बनना, डाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकते हैं. पेट फूलने के दौरान इंसान को बहुत अनइजी (Uneasy) सा फील होने लगता है. यहां तक कि उठने-बैठने में भी कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है. वैसे तो ज्यादातक मामलों में ये प्रॉब्लम अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन अगर आपको अक्सर ये दिक्कत बनी रहती है तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

                                       

तो आइए अब इस प्रॉब्लम के मेन रीजन्स को डीटेल में बताते हैं. जिसमें सबसे पहले खाना ज्यादा खाना आता है. अक्सर पार्टियों में या घर पर बने टेस्टी फूड को आप ज़रुरत से ज़्यादा खा लेते हैं, और तब तो शैक शौक में खाया जाता है लेकिन बाद में पेट फूलने की परेशानी से रूबरू होना पड़ता है. इसलिए ऐसी किसी भी सिचुएशन से बचने से लिए भूख से एक रोटी कम ही खाएं. यदि आपको पेट फूलने की प्रॉब्लम बनी रहती है तो कोशिश करें कि शादी या पार्टियों में छोटी प्लेट में ही खाना लें. इससे आप खाना भी कम खायेंगे और ओवरईटिंग से होने वाली दिक्कतों से भी खुद को बचा पाएंगे.

                                         

दूसरे नंबर पर आता है एसिड बनना. पेट फूलने की प्रॉब्लम के पीछे एक कारण देर से खाना भी होता है. वजह ये है कि, जब आप देर से खाना खाते हैं तो बॉडी को उसे डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा टाइम नहीं मिल पाता. लिहाज़ा एसिडिटी और पेट की दूसरी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इसलिए, कोशिश करें कि खाना जितना हो सके टाइम पर ही खा लें. ताकि वो सही से डाइजेस्ट हो पाए. 

                                         

इसका एक रीजन तेज मसालें भी है. इंडियन्स को अपने खानों में तेज मसालें कितने पसंद है ये तो सभी जानते है. उनका रिजल्ट भी जानते है लेकिन खाने से बाज नहीं आते. इसीलिए तेज तेल मसालों को खाने से भी बचना चाहिए. यह ना सिर्फ पेट में गैस की प्रॉब्लम पैदा करता है. बल्कि कई लोगों को तो मसालेदार खाना खाने से इंटेस्टाइन (intestine) तक में सूजन आ जाती है. इसलिए बेहतर होगा कि हल्का और आसानी से डाइजेस्ट होने वाला खाना खाएं जो पेट फूलने की प्रॉब्लम से आपको काफी हद तक बचा लेगा.

यह भी पढ़े : कैंसर से रख सकते हैं आपको कोसों दूर, ये 7 अमेजिंग फ़ूड

ये तो हो गए वो रीजन्स जिनके कारण आपका पेट फूलने लगता है. अब इससे कैसे बचे वो भी बता देते हैं. तो, पेट फूलने की प्रॉब्लम से जल्दी छुटकारा पाने के लिए अपने खाने-पीने की आदतों को बदल लें. जो कि आपके लिए बेहद ज़रूरी है. ज़्यादा तला-भुना खाना अवॉयड करें, साथ ही हरी सब्जी और फ्रूट्स खाएं. अगर ये प्रॉब्लम रूटीन में हो रही है तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें. साथ ही डेली वर्कआउट करना बिल्कुल ना भूलें. इन्हें साथ-साथ करने से इस प्रॉब्लम से जल्दी निजात मिल सकता है. 

First Published : 08 Sep 2021, 10:51:20 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.