logo-image

शरीर की इन सभी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, खाने में इस नमक का करें इस्तेमाल

शरीर की कुछ समस्याओं को नमक दूर भी कर सकता है. इसी में एक नमक है सेंधा नमक. सेंधा नमक में साधारण नमक से ज्यादा मिनरल्स और कंपाउड्स होते हैं.

Updated on: 07 Jun 2022, 04:53 PM

New Delhi:

शरीर के लिए नमक बहुत ज़रूरी होता है ये बात तो हम सभी जानते हैं. लेकिन शरीर की कुछ समस्याओं को नमक दूर भी कर सकता है. इसी में एक नमक है सेंधा नमक. सेंधा नमक में साधारण नमक से ज्यादा मिनरल्स और कंपाउड्स होते हैं. अगर आप अपनी डाइट (Diet) में सेंधा नमक को शामिल करते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. ये डाइजेशन (Digestion) के लिए अच्छा है और इस कोरोना महामारी के दौर में सेंधा नमक आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा. आइये जानते हैं कि किस प्रकार से सेंधा नमक आपके शरीर के लिए फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! इन दवाइयों को खाने से हो सकता है बहरापन

डाइजेशन के लिए

सेंधा नमक का सेवन कब्ज, एसिडिटी और सूजन की समस्या को दूर करता है. यह हमारी आंत में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. गर्म पानी में 1-2 चुटकी सेंधा नमक मिला कर और चाहें तो आप नींबू भी मिला सकते हैं. 

​इम्यूनिटी बूस्ट करे

सेंधा नमक न केवल खनिजों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन K होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. सीमित मात्रा में सेंधा नमक का सेवन इम्यूनिटी मज़बूत करता है. 

​ब्लड प्रेशर के लिए

सेंधा नमक में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. जिन्हे बीपी की दिक्कत रहती है वो सेंधा नमक का सेवन कर सकते  हैं. 

नींद न आने की समस्या में

सेंधा नमक अनिद्रा की समस्या को भी दूर कर सकता है.  बॉडी वॉश या बाथ टब में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर इसका इस्तेमाल करें. जब आप नहाकर आएंगे तब आपको खुद फ्रेश और नींद भी अच्छी और गहरी आएगी. 

यह भी पढ़ें- जल्दी से घटाना है वजन तो खाएं चिआ फ्रूट सलाद, रहेंगे हेल्दी और स्लिम