logo-image

Acidity Home Remedies: पेट में बनती है गैस तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

Gastric Problem: यदि गैस की समस्या बार-बार हो रही है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा, क्योंकि यह किसी अन्य समस्या का संकेत भी हो सकता है।

Updated on: 09 Feb 2024, 08:47 PM

नई दिल्ली:

Acidity Home Remedies: पेट में गैस बनना एक सामान्य समस्या है और यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। पेट में गैस बनने से पेट दर्द, सिर दर्द, सीने में जलन और उल्टी जैसी समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं ये गैस अगर बढ़ जाए तो शख्स बेहाल हो जाता है।  अगर आपको भी अक्सर पेट में गैस बनने की शिकायत रहती है तो आप घर पर ही अपना इलाज कर सकते हैं। घर की रसोई में मौजूद ये चीजें आपको तुरंत आराम पहुंचाएंगी। यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो पेट में होने वाली गैस से राहत प्रदान कर सकते हैं:

अजवाइन (Carom Seeds): अजवाइन पेट में गैस की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। एक चम्मच अजवाइन को पानी के साथ मिलाकर पीने से गैस और अपच की समस्या में राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Healthy Tea: सर्दी में कौन सी चाय का सेवन करना चाहिए? जानें 5 बेस्ट फ्लेवर की चाय

धनिया (Coriander): धनिया भी पेट की गैस को कम करने में मदद कर सकता है। एक चम्मच धनिया को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखें और सुबह इस पानी को पीने से आराम मिल सकता है।

सोंठ (Ginger): सोंठ का सेवन भी पेट में गैस से छुटकारा प्रदान कर सकता है। एक चम्मच सोंठ का रस नींबू के साथ मिलाकर पीने से लाभ हो सकता है।

पुदीना (Peppermint): पुदीना गैस को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीना चाय, पुदीना रस, या पुदीना की चम्मच लेने से गैस से राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Happy married life tips: शादीशुदा लाइफ को बनाना चाहते हैं खुशहाल? तो अपनाएं ये तरीके

हींग (Asafoetida): हींग को गरम तेल में भूनकर रखने के बाद रोटी के साथ सेवन करने से गैस से राहत मिल सकती है।

गरम पानी: गरम पानी का सेवन भी पेट की गैस को दूर करने में मदद कर सकता है।

व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करना भी पेट में गैस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

यदि गैस की समस्या बार-बार हो रही है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा, क्योंकि यह किसी अन्य समस्या का संकेत भी हो सकता है। इसलिए अगर आपको गैस लगातार बढ़ रही है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और दवाई लें।