logo-image

Healthy Tea: सर्दी में कौन सी चाय का सेवन करना चाहिए? जानें 5 बेस्ट फ्लेवर की चाय

हम सभी जानते हैं कि चाय पीने से सर्दी, जुकाम और गले की खराश जैसी समस्याएं दूर होती हैं. कुछ चाय ऐसी भी हैं जो हमारी पाचन शक्ति को ठीक करती हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 08:32 PM

नई दिल्ली:

Healthy Tea For Winters: भारत के प्रमुख पेय पदार्थ में चाय सबसे ऊपर है. मेहमानों के स्वागत से लेकर शाम के वक्त सुस्ती उतारने के लिए चाय पीना जैसे अनिवार्य है. भारत के हर कोने में चाय पी जाती है. गर्मी हो सर्दी हो चाहे बरसात हो लोग हर मौसम में चाय पीना पसंद करते हैं. पर खासतौर पर सर्दियों में चाय की तलब ज्यादा लगती है. ज्यादा चाय पीना यूं तो हेल्थ के लिए नुकसानदायक बताया जाता है लेकिन अगर आप चाय के फ्लेवर में कुछ अच्छी चीजें शामिल करें तो ये आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं होगी. सर्दियों में चाय पीने से न सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलगी बल्कि आप मौसम संबंधी बीमारियों से भी दूर रहेंगे. 

हम सभी जानते हैं कि चाय पीने से सर्दी, जुकाम और गले की खराश जैसी समस्याएं दूर होती हैं. कुछ चाय ऐसी भी हैं जो हमारी पाचन शक्ति को ठीक करती हैं. ये सभी चाय इम्यूनिटी को मजबूत में मदद करती हैं. इन चाय को पीने से शरीर को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा. इसलिए आप सर्दियों में इन 6 तरह की चाय को पी सकते हैं. 

ग्रीन टी
ग्रीन टी हेल्थ के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें सोडियम,पोटैशियम, जिंक, कॉपर, विटामिन बी -6, जैसे पोषक तत्व होते हैं. इस चाय को पीने से ब्रेन का फंक्शन भी बेहतर होता है. ब्लड फ्लो अच्छा रहता है. साथ ही तनाव और घबराहट से भी राहत मिलती है. आप चाहे तो ग्रीन टी को वेट लॉस के लिए भी पी सकते हैं.

गुड़ चाय
सर्दियों में गुड़ वाली चाय शरीर को गर्माहट देती है. गुड़ की चाय इम्यूनिटी मजबूत होती है. इस चाय को बनाना थोड़ा मुश्किल होता है पहले पानी में गुड़ डालकर उबाल लें फिर इसे ठंडा करके दूध डालकर गुनगुनी चाय पिएं. 

दालचीनी चाय
आप चाहें तो सर्दियों में दालचीनी की चाय भी पी सकते हैं. ये हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल शरीर को स्वस्थ रखते हैं. दालचीनी की चाय बनाने के लिए पानी उबालकर उसमें  1 से टुकड़े दालचीनी की डालकर पकाएं. फिर इसमें चाय पत्ती, चीनी और दूध डाल दें. गर्मागर्म पिएं. 

अदरक वाली चाय
सर्दियों में चाय में अदरक डालना जैसे अनिवार्य है. आप भी अदरक की चाय पीकर खुद को हेल्दी रख सकते हैं. इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक के टुकड़े कूटकर डालें. उबले पानी में चाय पत्ती, चीनी और दूध डालकर कुछ देर पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें. 

लौंग-काली मिर्च की चाय
सर्दियों में आप काली मिर्च और लौंग की चाय जरूर ट्राई करें.  इसको पीने से सर्दी में होने वाली परेशानियां दूर हो जाएंगी. शरीर को गर्मी मिलेगी, गले की खराश दूर होंगी. लौंग और चाय की चाय बनाने एक गिलास पानी को गर्म होने दें. फिर उसमें 4 से 5 लौंग और काली मिर्च डालकर पकाएं नींबू या शक्कर डालकर पिएं. 

अमरूद के पत्तों की चाय
अमरूद के पत्तों की चाय भी हेल्थ के लिए लाभदायक मानी जाती है. अमरुद की पत्तियों वाली चाय से आप शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके अपने हार्ट की देखभाल कर सकते हैं. अमरूद की पत्तियां स्किन, ओरल हेल्थ और पूरे शरीर के लिए फायदेमंद हैं. ये दांत दर्द, मसूड़ों का सूजन और मुंह के अल्सर के लिए रामबाण घरेलू इलाज है. अमरूद के पत्तों की चाय बनाने एक पैन में पानी डालकर उबाल लें. फिर अमरूद की पत्तियां, चायपत्ती और शक्कर या गुड़ डालकर पकाएं. गर्मागर्म पिएं. ये चाय हेल्थ और स्किन दोनों को बेहतर बनाएगी.