News Nation Logo

पेट में गैस बने तो न करें इसे नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

गैस की समस्या को आप घर पर ही कुछ उपायों के जरिए खत्म कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे पेट में गैस होने पर आराम मिल सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Mar 2021, 12:54:18 PM
gas in stomach

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पेट में गैस का बनना आम बात है. हर उम्र के व्यक्ति को गैस की समस्या का सामना करना ही पड़ता है. पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं. अत्यधिक भोजन करने से, ज्यादा देर तक भूखा रहने से या तीखा-चटपटा भोजन कर लेने से भी पेट में गैस हो सकती है. पेट से संबंधित वैसे तो बहुत सी समस्याएं होती हैं, लेकिन गैस का बनना एक आम समस्या होती है. कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सीने और सिर में भी दर्द हो उठता है. कई बार तो उल्टियां तक आने लगती है. लेकिन गैस की समस्या को आप घर पर ही कुछ उपायों के जरिए खत्म कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे पेट में गैस होने पर आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: इस तरह का खाना देता है हार्टअटैक को न्योता, शोध में चौंकाने वाला खुलासा 

पेट में गैस होने पर आजमाएं ये तरीके

हींग

पेट में गैस या एसिडिटी होने पर आप हींग की सेवन करें. हींग का सेवन गैस और एसिडिटी पर काबू करने में बहुत कारगर होता है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पी लें. इससे गैस, एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है.

नींबू

नींबू का रस भी गैस, एसिडिटी में काफी आरामदायक होता है. एक चम्मच नीबू का रस लें और उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और पी लें. इससे गैस की समस्या भी दूर होती है और साथ ही पाचन शक्ति अच्छी होती है.

जीरा

जीरा आपके लिए बहुत काम का है. पेट में गैस की समस्या हो जाए तो जीरे के सेवन से आराम मिल सकता है. चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर पीने से गैस की समस्या आमतौर पर नहीं उभरती. जीरे को सलाद, सूप, दही और काला नमक के साथ मिलाकर शिकंजी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बार-बार छींक आने से हो गए हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

दालचीनी

गैस की समस्या को खत्म करने में दालचीनी भी काफी कारगर है. दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को पी जाएं, इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है.

काली मिर्च

गैस की समस्या को काली मिर्च खत्म कर सकती है. काली मिर्च की चाय गैस की समस्या को दूर करने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

लहसुन

पेट में गैस की समस्या से लहसुन भी छुटकारा दिला सकता है. एसिडिटी के लिए भी आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं. इससे काफी आराम होगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 12:54:18 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.