News Nation Logo

इस तरह का खाना देता है हार्टअटैक को न्योता, शोध में चौंकाने वाला खुलासा

कुछ लोग नियमित तौर पर पिज्जा, बर्गर, समोसा जैसे हाई फैट चीजों को खाते हैं. हम सब जानते हैं कि यह चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. लेकिन अब ऐसे लोगों को जरूर सावधान हो जाना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Mar 2021, 11:24:37 AM
Heart Attack

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • हाई फैट फूड देता है हार्टअटैक को न्योता
  • एक अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ
  • इंग्लैंड की रीडिंग यूनिवर्सिटी ने किया शोध

नई दिल्ली:

हम अपनी सेहत का खास ख्याल रखते जरूर हैं, मगर पेट की खूब जब लगती है तो कुछ भी मिले खा लेते हैं. कुछ लोगों खूब को मिटाने के लिए कुछ भी खाते हैं तो कुछ लोगों को तरह तरह की चीजें खाना का शौक होता है. यहां तक कि वह नियमित तौर पर पिज्जा, बर्गर, समोसा जैसे हाई फैट चीजों को खाते हैं. हम सब जानते हैं कि यह चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. लेकिन अब ऐसे लोगों को जरूर सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि इस तरह का खाना हार्ट अटैक को न्यौता देता है, जिसका खुलासा एक शोध में हुआ है.

यह भी पढ़ें : बार-बार छींक आने से हो गए हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इंग्लैंड की रीडिंग यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में सामने आया है कि हाई फैट फूड काने से लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी बढ़ जाता है. जैव रासायनिक और बायोफिजिकल रिसर्च कम्युनिकेशंस में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि उच्च वसा वाले आहारों का सेवन करने से विनाशकारी हृदय रोग प्रोटीन सक्रिय हो सकते है, जिससे दिल का दौरा (हार्ट अटैक) पड़ने का खतरा काफी बढ़ता है.

शोधकर्ताओं ने चूहों पर यह अध्ययन किया, जिसमें चूहों को हृदय कोशिकाओं पर ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर पर उच्च वसा वाले आहार खिलाने के प्रभाव को देखा. शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहों से कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव की मात्रा दोगुनी थी. साथ ही हृदय की कोशिकाओं को हृदय की अतिवृद्धि के कारण 1.8 गुना बड़ा हो गया था, जो हृदय रोग से जुड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ें : अल्कोहल के दुरुपयोग से नजर का धुंधलापन, मांसपेशियों के तालमेल में बदलाव : शोध 

जिसके बाद यूनिवर्सिटी के एक सदस्य ने बताया, 'हमारा शोध एक तरह से दिखाता है कि उच्च वसा वाले आहार मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो हमारे दिल को बनाते हैं.' उन्होंने बताया कि अभी ऐसा प्रतीत होता है कि एक स्विच सेलुलर स्तर पर होता है. जब चूहों को उच्च वसा वाला भोजन खिलाया गया तो Nox2, अति सक्रिय हो गया. उन्होंने कहा कि हालांकि Nox2 प्रोटीन कैसे ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बनता है और विनाशकारी अतिवृद्धि सेट करने के लिए सटीक प्रकृति अभी भी शोध किया जा रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 09:48:48 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.