News Nation Logo
Banner

अब बुढ़ापे में भी होगा जवानी का एहसास, नहीं कड़कड़ाएंगी हड्डियां

शरीर का ख्याल रखने के साथ-साथ हड्डियों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. हड्डियां ही शरीर की संरचना को मजबूत रखने में मदद करती हैं. हड्डियों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है इसलिए वक्त रहते हड्डियों को मजबू

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Aug 2021, 08:20:56 PM
Strong Bones

Strong Bones (Photo Credit: न्यूज़ नेशन)

highlights

  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज़ाना विटामिन्स और मिनरल्स लेना बेहद जरूरी है.
  • दही में प्रोटीन और कैल्‍श‍ियम होता है जिससे हड्ड‍ियां मजबूत बनी रहती हैं.
  • बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है.

नई दिल्ली:

शरीर का ख्याल रखने के साथ-साथ हड्डियों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. हड्डियां ही शरीर की संरचना को मजबूत रखने में मदद करती हैं. एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है इसलिए वक्त रहते हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. सिर्फ 25 साल की उम्र तक ही हड्डियां मजबूत होती हैं. 35 साल की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता जाता है. हड्डियां कमजोर होने पर कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन हड्डियों को मजबूत करने के लिए घर में ही कई उपाय किए जा सकते हैं. जिससे किसी भी उम्र में स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है. आइए जानें हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाने में क्या शामिल करें. 
 
यह भी पढ़े : टी 20 विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड कोचिंग स्टाफ का हिस्सा होंगे बॉन्ड

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज़ाना विटामिन्स और मिनरल्स लेना बेहद जरूरी है. सेहतमंद रहने के लिए संतुलित और नियमित खाना खाना बेहद जरूरी है. अगर अभी से लापरवाही बरती जाती हैं तो बीमारियां जन्म लेना शुरू कर देती हैं. इसी के चलते हड्डियों से जुड़े कई रोग हो सकते हैं. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए रोज़ाना ब्रेकफास्‍ट में उबले अंडे या ऑमलेट लिया जा सकता है. क्योंकि अंडों में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन्स होते हैं. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. दूसरे नंबर पर 
सोयाबीन खानी चाहिए जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसको खाने से भी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं. इसके लिए अपनी डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करें.

यह भी पढ़े : यूपी के नोएडा में 812 एकड़ में बनेंगे दो एमएसएमई पार्क

दूध पीने से कैलशियम की पूर्ति होती है. जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं. दूध को अलग-अलग तरीकों से लिया जा सकता है. चाहे उसकी समूदी बनाकर, या उसमें ओट्स मिलाकर या फिर दूध को खाली भी पिया जा सकता है. कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता. तो उसके लिए भी हमारे पास एक अच्छा ऑपश्न है जो कि दही है. दही में भी प्रोटीन और कैल्‍श‍ियम होता है जिससे हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं. दूध से ही मिलता जुलता पनीर होता है. पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है और ये हड्डियों को मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है. 

यह भी पढ़े : फिलिपींस के सैनिकों ने 16 सशस्त्र विद्रोहियों को मार गिराया

ड्राई फ्रूट्स को हड्डियां मजबूत बनाने का बेस्ट ऑपशन माना जाता है. ना सिर्फ सर्दियों में बल्कि गर्मियों में भी ड्राई फ्रूट्स खाए जाते हैं. बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है. जिसे खाने से हड्डियां कमजोर नहीं होती बल्कि मजबूत बनी रहती है. बच्चे हो या बूढ़े डॉक्टर्स सभी को हरी सब्जियां खाने के लिए कहते हैं. हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा पालक और शलजम खाना चाहिए क्योंकि इससे हड्डियां तो मजबूत रहती ही है साथ ही इसमें पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

First Published : 17 Aug 2021, 12:54:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×