logo-image

खांसी आने पर तुरंत अपनाएं ये टिप्स, पल भर में दूर हो जाएगा कफ

क्या सर्दी के शिकार हो गए हैं तो आपके हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपके काम आ सकता है.

Updated on: 11 Dec 2023, 06:14 AM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम आते ही तापमान में अचानक गिरावट आ जाती है. ऐसे मौसम में थोड़ी सी लापरवाही इंसान को कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित कर देती है. इसलिए मौसम बदलते ही गर्म कपड़े पहनना शुरू कर देना चाहिए. अगर हम सभी इसमें थोड़ी सी भी ढिलाई बरतें तो ठंड लगना और सर्दी का शिकार होना आम बात हो जाती है. खासकर लोग सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं. कभी-कभी सर्दी इतनी कष्टकारी हो जाती है कि जल्दी ठीक होने की संभावना नहीं रहती. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देते हैं जिन्हें आपको सर्दी लगने के तुरंत बाद अपनी दिनचर्या में लाना होगा. 

गर्म पानी से कुल्ला करने दें शुरू
जब आपको लगे कि आप सर्दी हो गई है औऱ तेज खास रहे हैं तो तुरंत गरम पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करना चाहिए. ये खांसी को कम करने में मदद कर सकता है.
साथ ही गरम पानी में शहद और निम्बू का रस मिलाकर पीना भी लाभकारी हो सकता है.

सुखी खांसी पर अपनाए ये टिप्स
गर्म पानी के अलावा आप हर्बल चाय का भी सेवन कर सकते हैं. इस चाय में आपको अदरक और तुलसी मिलाकर बनाना होगा. ये घरेलु उपाय कारगर साबित हो सकता है.
साथ ही शहद मिलाकर पीने वाली चाय भी खासी को कम करने में सहारा प्रदान कर सकती है. अगर आपको लग रहा है कि आपको सुखी खांसी हो गई हो तो  डॉक्टर की सलाह पर, हिड़की और सूखी खांसी के लिए उपयुक्त दवा का सेवन करना होगा.

ये भी पढ़ें- एक बार पीना शुरू कर दें पीना कहवा, नहीं लगेगी ठंड, जानें क्या हैं इसके फायदे?

सोने से पहले हल्दी वाला दूध लें
सर्दी होने पर इसका असर बॉडी पर देखने को मिलता है. ऐसे मे आप आराम लें और उचित आराम दें खासी को ठीक होने का समय दें. इसमें सबसे अहम बात है कि आप गर्म पानी पीना नहीं छोड़े. आप दिन भर में ज्यादा से ज्यादा से गर्म पानी पीते रहे. इसके आपके गले को राहत मिल सकती है. वहीं, हर रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर ले और कोशिश करें कि चीनी की जगह गुड़ हो तो खासी के लिए सही साबित होगा. 

यहां पर हमारे द्वारा बताए गए सभी टिप्स एक सुझाव के तौर पर है. अगर आपको लगता है कि आपकी खासी सही नहीं हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.