News Nation Logo
Banner

पेट पर चर्बी से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा

मोटापे से कई बीमारियों का जन्म होता है. लेकिन इसको लेकर अब जो खुलासा हुआ है, वह काफी चौंकाने वाला है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 04 Sep 2020, 04:03:51 PM
Fat

पेट पर चर्बी से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मोटापे से कई बीमारियों का जन्म होता है. लेकिन इसको लेकर अब जो खुलासा हुआ है, वह काफी चौंकाने वाला है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ताजा शोध में पेट की चर्बी को सबसे ज्यादा 'खतरनाक' किस्म बताया गया है. वैज्ञानिकों को मोटापा और प्रोस्टेट कैंसर के बीच एक ऐसे संबंध का पता चला है, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: अगर दिखाई देते हैं ये सपने, समझ लेना कि मृत्यु बहुत ही निकट है

शोध में पता चला है कि पुरुषों को शरीर के बीच में चर्बी जमा होना से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा इतना ज्यादा होता है कि इससे मौत भी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शोध में पाया गया है कि 40 इंच (103 सेंटीमीटर) कमर वाले पुरुष को 35 इंच (90 सेंटीमीटर) से नीचे ट्राउजर पहनने वालों की तुलना में बीमारी से मौत का 35 फीसदी ज्यादा खतरा है.

वैज्ञानिकों ने यह दावा 2 लाख पुरुषों के बॉडी मास इंडेक्स, शरीर पर चर्बी का प्रतिशत, कमर की परिधि और कमर-कूल्हे की परिधि के प्रतिशत को 10 साल तक मॉनिटर करने के बाद किया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह खतरा उन लोगों के लिए जिनके पेट में चर्बी ज्यादा हो जाती है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोध में पता चला है कि शरीर के बीच में चर्बी जमा होने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी ज्यादा होता है, जिससे मौत का जोखिम बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: घर में नहीं है Nail Polish Remover तो इन तरीकों से हटाएं नेल पैंट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शोध टीम के प्रमुख डॉक्टर औरोरा पेरेज कोरनागो का कहना है, 'पेट और कमर के आसपास चर्बी का जमा होना और प्रोस्टेट कैंसर से मौत के खतरे के बीच स्पष्ट संबंध मिले हैं. मगर संपूर्ण शरीर पर चर्बी और प्रोस्टेट कैंसर से मौत के बीच संबंध स्पष्ट नहीं हैं.'

First Published : 04 Sep 2020, 04:03:51 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Health