logo-image

घर में नहीं है Nail Polish Remover तो इन तरीकों से हटाएं नेल पैंट

अक्सर महिलाएं अपने हाथ और पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नेल पॉलिश लगाती हैं. वहीं कई महिलाओं को हर दूसरे दिन बदल-बदल कर नेल पॉलिश लगाने का शौक होता हैं. इसमें उनकी मदद करता है नेल पॉलिश रिमूवर जो आसानी से नेल पैंट को हटा देता है.

Updated on: 01 Sep 2020, 04:02 PM

नई दिल्ली:

अक्सर महिलाएं अपने हाथ और पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नेल पॉलिश लगाती हैं. वहीं कई महिलाओं को हर दूसरे दिन बदल-बदल कर नेल पॉलिश लगाने का शौक होता हैं. इसमें उनकी मदद करता है नेल पॉलिश रिमूवर जो आसानी से नेल पैंट को हटा देता है. लेकिन कई बार जरूरत पड़ने पर घर में नेल पॉलिश रिमूवर नहीं रहता है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से नेल पैंट हटा सकती हैं.

और पढ़ें: मजबूत नाखूनों के लिए बीयर थेरेपी के साथ अपनाये ये टिप्स

अपनाएं ये तरीका-

1. अपने हाथों को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें. अब एक दूसरी कटोरी में सिरके और नींबू के रस को अच्छे से मिला लें. अब कॉटन को इसमें भिगोएं और अपने नाखून पर 20 सेकंड के लिए लगाकर रखें. इससे आपकी नेल पॉलिश तुरंत हट जाएगी.

2.नेल पॉलिश हटाने के लिए किसी पुरानी नेल पॉलिश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. अपनी इस नेल पॉलिश को अपने नाखूनों पर लगाएं. अब एक रुई और पेपर टॉवल से तुरंत अपने नाखून साफ कर लें. ध्यान रहे कि नेल पॉलिश हटाते वक्त वह सूखी न हो. साथ ही नेल पॉलिश हटाने के बाद अपने हाथों और नाखूनों पर अच्छे से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और मसाज करें.

3. गर्म पानी नेल पॉलिश छुड़ाने का ये सबसे आसान तरीका है. एक कटोरी में गर्म पानी ले लें और अपने नाखूनों को 10 मिनट तक उसमें डुबो कर रखें. उसके बाद कॉटन से मल लें. पुराना नेल पॉलिश उतर जाएगा.

4. नेल पॉलिश हटाने के लिए टूथपेस्ट एक बेस्ट तरीका है. थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर नाखूनों पर लगा लें. अब इसे कॉटन की मदद से धीरे-धीर रगड़ें. कुछ ही देर में नाखून साफ हो जाएंगे.

5. सबसे पहले अपनी उंगलियों को गर्म पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए रख दें. अब तुरंत नींबू को अपने नेल्स पर लगाएं, ठीक उसी तरह से जिस तरह से आप नेल पॉलिश रिमूवर को लगाती हैं. एक बार नेल पॉलिश के उतर जाने के बाद अपने हाथों पर अच्छे से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

6. अल्कोहल से भी नेल पॉलिश हटा सकती हैं . कॉटन बॉल को लेकर अल्कोहल में डुबा लें और उसे धीरे-धीरे नाखून पर मसाज करें. ऐसा करने से नेल पॉलिश हट जाएगी.