logo-image

International Yoga day 2022 : ऑफिस में घंटों काम करते करते आंखें और सिर हो रहा है दर्द, तो अपनायें ये योग

आजकल बच्चों की आखें भी वीक हो रही हैं. इसकी एक बड़ी वजह ज्यादा फोन, टीवी और कंप्यूटर लैपटॉप जैसे गैजेट्स हैं. आजकल हर कोई ऑफिस जाता है. और सिस्टम के सामने घंटो बिताते हैं.

Updated on: 20 Jun 2022, 08:37 PM

New Delhi:

आजकल बहुत कम उम्र में ही बच्चों को चश्मा लग जाता है. आजकल बच्चों की आखें भी वीक हो रही हैं. इसकी एक बड़ी वजह ज्यादा फोन, टीवी और कंप्यूटर लैपटॉप जैसे गैजेट्स हैं. आजकल हर कोई ऑफिस जाता है. और सिस्टम के सामने घंटो बिताते हैं. जिसके बाद लोगों की आखों और सर दर्द होता है. जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं उन्हें आंखों में जलन, ड्राइनेस, आंख से पानी आने जैसी कई समस्याएं हो रही हैं. ऐसे में सिर्फ कुछ मिनट योग करने से आप अपनी आंखों को स्वस्थ बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ योगासन जिससे आपकी आखें अब नहीं होगी वीक.

यह भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में सर्दी जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 3 तरीके

आंखों के लिए योगाभ्यास

1- हथेलियों से आंख सेकना- जब भी काम से ब्रेक लें ऐसा करें. इसके लिए अपनी आंखों को बंद करके बैठ जाए और गहरी सांस लें. अब दोनों हथेलियों को आपस में तेज रगड़ें. जब हथेली गरम हो जाएं तो इन्हें अपनी पलकों पर लगा लें. ऐसा आपको 3-4 बार करना है.  

2- साइड देखना योग -  इसके लिए आपको अपने पैरों को शरीर की सीध में रखते हुए बैठना है. अब मुट्ठी बंद करें और अंगूठा ऊपर रखते हुए हाथों को उठाएं. अब आंखों से सामने किसी एक बिंदु को ध्यान से देखें और फिर आंख की पुतलियों को एक किनारे से दूसरे किनारे पर ध्यान लगाएं. 

3- सामने देखना- इस योग को करने के लिए अपने पैरों को आगे करके बैठ जाएं. अब बाएं हाथ की मुट्ठी बांधें और अंगूठा मुट्ठी से ऊपर निकाल लें. आपको आंखों को बाएं अंगूठे पर ध्यान रखना है और आंख की सीध में ऊंचाई पर स्थित बिंदु तक लेकर जाएं और ध्यान केंद्रित करें. यही प्रोसेस आपको राइट हैंड से भी करना हैं. इससे आपकी आखों को आराम मिलेगा. 

4-ठंडे पानी से धोएं-  जब भी दफ्तर से घर जाएं तब अपनी आखों को हैजे ठंडे पानी से धोएं इससे आँखों की नसों को आराम मिलेगा. और आँखों पर स्ट्रेस जो पड़ा है वो हैट जायेगा.

यह भी पढ़ें- चेहरे और हाथों के इस हिस्से में महसूस होता है दर्द, तो Heart attack की है शुरुआत